अवैध कब्जे से मुक्त कराई 210 बीघा सरकारी जमीन

मेरठ (हि.स.)। परतापुर थाना क्षेत्र के इटायरा गांव में गुरुवार को पुलिस और प्रशासन की टीम ने 210 बीघा सरकारी जमीन को बुलडोजर चलाकर कब्जा मुक्त कराया। इस जमीन को ग्राम समाज को सौंप दिया गया है। कब्जाधारकों ने विरोध करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस बल के आगे उनकी एक ना चली।

सदर तहसील क्षेत्र के गांव इटायरा ने 611 बीघा सरकारी भूमि राजस्व अभिलेख में दर्ज है। पिछले काफी समय से इस भूमि पर कुछ लोगों ने कब्जा किया हुआ है। जिला प्रशासन ने कई बार इस जमीन पर कब्जा लेने का प्रयास किया, लेकिन भूमि के अधिकांश हिस्से को लेकर हाईकोर्ट में मामले लंबित है।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने जमीन से संबंधित अभिलेखों की फिर से जांच कराई गई तो पता चला कि 210 बीघा भूमि को लेकर किसी भी न्यायालय में कोई वाद लंबित नहीं है और ना ही कोई आदेश पारित किया गया है। इसके बाद गुरुवार को राजस्व विभाग की टीम कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंची और बुलडोजर चलाकर सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त करा लिया गया। कब्जा मुक्त कराकर जमीन को ग्राम प्रधान को सुपुर्द कर दिया गया। मौके पर कई लोगों ने प्रशासन की कार्रवाई का विरोध किया, लेकिन पुलिस की सख्ती से लोग शांत हो गए।

जिलाधिकारी का कहना है कि इस भूमि के बेहतर उपयोग के लिए प्लान तैयार कराया जाएगा। माना जा रहा है कि इस जमीन पर नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। उद्योग बंधु की बैठक में भी इटायरा गांव की जमीन पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का जिक्र हो चुका है।

कुलदीप/मोहित

error: Content is protected !!