अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर निर्माण में बढ़-चढ़कर योगदान दे : चंपत राय

-श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव ने निधि संग्रह अभियान के लिए प्रबुद्ध वर्ग के साथ की बैठक

वाराणसी (हि.स.) । श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव और विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया है कि श्रीराम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए आगे आये और बढ़ चढ़ कर अपना योगदान समर्पित करें। समाज में कार्यकर्ता घर-घर जाकर सहयोग की अपील भी करेंगे।
काशी में प्रवास के दूसरे दिन शुक्रवार को विहिप नेता ने सुंदरपुर राजेंद्र विहार कॉलोनी स्थित ओमकार भवन में राम नगर औद्योगिक एसोसियेशन की पहल पर नगर के संभ्रांत नागरिकों और कारोबारियों से मुलाकात के दौरान मंदिर के लिए ’निधि संग्रह अभियान’ में सहयोग की अपील की और मंदिर के रूपरेखा को भी बताया। 
उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण में सभी का सहयोग लिया जाएगा। देश में छह लाख से अधिक गांव है और निधि संग्रह अभियान में चार लाख से अधिक गांवों के 12 करोड़ घरों तक पहुंचने का लक्ष्य है। ’निधि संग्रह अभियान’ में  10 रूपये, 100 रूपये और 1000 रुपये का कूपन तैयार कराया गया है।  काशी प्रांत में 42 दिन तक चलने वाले अभियान में कार्यकर्ताओं की टोलियां बनाई गई हैं। 
उन्होंने बताया कि राम मंदिर निर्माण का कोई बजट नहीं है। मंदिर को इस तरह से निर्माण करने की योजना चल रही है कि आगामी 1000 वर्ष तक मंदिर अस्तित्व में रहे। उसकी नींव को मजबूती दिलाने के लिए देश के तकनीकी विशेषज्ञ ,आईटी एक्सपर्ट , वैज्ञानिक इसमें लगे हुए हैं। प्रयास चल रहा है कि मंदिर की नींव इतनी मजबूत रखी जाए, एक हजार वर्ष तक किसी भी तरीके की प्राकृतिक आपदा भी उस पर असर ना डाल पायें। 
बैठक में विहिप के केन्द्रीय उपाध्यक्ष ने श्री राम जन्म भूमि के लिए संघर्षों को याद दिलाते हुए कहा कि 500 सालों के लम्बे संघर्ष, निरन्तर प्रयत्न, लोगों के बलिदान के बाद यह अवसर आया है। उन्होंने बताया कि निधि संग्रह अभियान 15 जनवरी से प्रारम्भ होकर 27 फरवरी तक चलेगा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ चंद्रमौली उपाध्याय ने कहा कि संपूर्ण काशी श्रीराम के गुरु शिव और शिव के गुरु राम की परंपरा को मानते हुए इस कार्य में अपनी सहभागिता जरूर करेगा। 
बैठक में एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्य ने भरोसा दिया कि औद्योगिक क्षेत्र के सभी उद्यमी इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर योगदान करेंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय ने इसके पहले वरूणापुल नेपाली कोठी में वरिष्ठ अधिवक्ता  राधेश्याम चौबे के पहल पर वरिष्ठ अधिवक्ताओं और समाज के प्रबुद्ध वर्ग के साथ बैठक कर  निधि संग्रह अभियान में सहयोग मांगा।
बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के काशी प्रांत के सह प्रांत कार्यवाह डॉ. राकेश कुमार तिवारी,विहिप के पदाधिकारी दिव्यांशु, राकेश रंजन त्रिपाठी ,व्यापारी नेता मोहनलाल सरावगी, विजय केशरी, जयन्त भादुड़ी, जय प्रकाश पांडेय, परिषद के महानगर अध्यक्ष कन्हैया सिंह आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!