अम्बेडकरनगर में बसपा को झटका, त्रिभुवन दत्त सपा में शामिल

अम्बेडकरनगर (हि.स.)। बहुजन समाज पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त मंगलवार को समाजवादी पार्टी  में शामिल हो गए।

त्रिभुवन दत्त ने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीत कर अपनी राजनीतिक पारी की शुरूआत की थी। इसके बाद वह जिला पंचायत के अध्यक्ष बनें। 1995 में अम्बेडकरनगर जिले का सृजन होने के उपरान्त बसपा प्रमुख मायावती ने उस समय के अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़कर संसद में प्रवेश किया था। बाद में मायावती के त्यागपत्र देने के बाद हुए उपचुनाव में त्रिभुवन दत्त को प्रत्याशी बनाया गया था। उपचुनाव में भी जीत दर्ज कर वह बसपा प्रमुख के बेहद करीब आ गये। इसके बाद उनका राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया तथा उन्हें कई मण्डलों का कोआर्डिनेटर बनाया गया। 
त्रिभुवन दत्त ने आलापुर विधानसभा सीट से विधानसभा का चुनाव भी जीता। बसपा संगठन को मजबूत करने व सत्ता के शिखर तक पहुंचाने में त्रिभुवन दत्त की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। बसपा में वह नसीमुद्दीन सिद्दिकी के खास माने जाते रहे। बसपा से नसीमुद्दीन की विदाई होने के साथ ही त्रिभुवन दत्त का राजनीतिक कद भी कमजोर होने लगा था तथा वह जिले के धुरंधर बसपा नेताओं के चौकड़ी के निशाने पर आ गये थे। 
अम्बेडकरनगर में बसपा में चल रहे अन्र्तद्वंद के निशाने पर हमेशा त्रिभुवन दत्त ही रहे। उनके बढ़ते राजनीतिक कद को जिले के बसपा नेता हजम नही कर पा रहे थे। बीते कुछ समय से उन्हें धीरे-धीरे पार्टी में हासिये पर लाकर खड़ा कर दिया गया। अपने राजनीतिक अस्तित्व को बचाने के लिए अन्ततः उन्होंने बसपा को छोड़कर सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। इससे कम से कम आलापुर विधानसभा क्षेत्र में बसपा को करारा झटका लगा है। देखना यह है कि त्रिभुवन दत्त के पाला बदलने से आलापुर विधानसभा क्षेत्र में बसपा का हमसफर अब कौन होगा। 

error: Content is protected !!