अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, अरुणाचल में चीन से झड़प के दौरान पेंटागन ने भारत को दी थी खुफिया जानकारी

-मीडिया रिपोर्ट के दावे की पुष्टि से व्हाइट हाउस का इनकार

वाशिंगटन (हि.स.)। एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीनी सेना के झड़प के दौरान अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी पेंटागन ने भारतीय सेना को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी दी थी। इस दावे की पुष्टि से अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास ह्वाइट हाउस ने इनकार किया है।

बीते वर्ष नौ दिसंबर को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन की सेनाएं आमने सामने आ गई थीं। अब अमेरिका की एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सेना द्वारा घुसपैठ से पहले चीन के प्रयासों और वहां सक्रिय सुरक्षा बलों की ताकत के बारे में अपने भारतीय समकक्षों को वास्तविक समय का विवरण उपलब्ध करा दिया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट की बदौलत ही चीन की सेना को पीछे करने में सफलता हासिल की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पेंटागन द्वारा साझा की गई जानकारी में कार्रवाई योग्य उपग्रह इमेजरी शामिल थी और अमेरिका द्वारा भारतीय सेना के साथ पहले साझा की गई किसी भी जानकारी की तुलना में अधिक विस्तृत और अधिक तेजी से वितरित की गई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस में नियमित रणनीतिक संचार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी से पत्रकारों ने इस रिपोर्ट के संबंध में सवाल पूछा तो उन्होंने इसकी पुष्टि करने से इनकार कर दिया। जॉन किर्बी ने इस रिपोर्ट को खारिज न करते हुए सिर्फ एक पंक्ति में जवाब दिया कि वे इसकी पुष्टि नहीं कर सकते।

संजीव मिश्र/मुकुंद

error: Content is protected !!