अब अधिकारी दूर करेंगे समस्या, दिलाएंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ

– पात्र किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि से न रहें वंचित, अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

– उप कृषि निदेशक ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की प्रगति से कराया अवगत

मीरजापुर(हि.स.)। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए संजीवनी से कम नहीं है। सरकार की मंशा है कि कोई भी पात्र किसान सम्मान निधि से वंचित न हो, बल्कि योजना से लाभान्वित होकर आर्थिक रूप से सशक्त हो। दरअसल, अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भुगतान प्रक्रिया आधार आधारित होने से ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, भूलेख अंकन कराना अनिवार्य है। कई किसान ऐसे हैं जो ये सारी प्रक्रिया पूर्ण न करने की वजह से योजना के लाभ से वंचित हो गए हैं और उनकी परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में अब अधिकारी ग्राम स्तर पर किसानों की समस्या दूर करेंगे और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाएंगे।

उप कृषि निदेशक डाॅ. अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान संशोधन कैम्प जनपद के समस्त ग्राम पंचायत में 10 जून तक चलेगा, ताकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही समस्याओं का ससमय निस्तारण किया जा सके और कोई भी पात्र किसान सम्मान निधि से वंचित न रहने पाए। कैंप में भूलेख अंकन, ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, ओपेन सोर्स के माध्यम से नया पंजीकरण किया जाएगा। जनपद के 35387 किसान भूलेख अंकन, 54136 किसान आधार सीडिंग, 107619 किसान ई-केवाईसी नहीं करा सके हैं। ऐसे में सभी पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने के लिए ग्राम स्तर पर प्रधानमंत्री किसान संशोधन कैंप का आयोजन किया जा रहा है। अब किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। किसान कैंप पर पहुंचकर लाभ उठाएं।

लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नहीं

मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान संशोधन कैम्प का ग्राम पंचायत स्तर पर बृहद प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि कोई भी पात्र किसान योजना का लाभ पाने से वंचित न रहने पाए। कहा कि सभी संबंधित अधिकारी विशेष रुचि लेकर कार्यक्रम को सफल बनाएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गिरजा शंकर/सियाराम

error: Content is protected !!