अंतरराष्ट्रीय : रायटर और न्यूयार्क टाइम्स को पुलित्जर पुरस्कार, कोरोना और अमेरिकी पुलिस की नस्लीय असमानता पर रिर्पोटिंग के लिए सम्मान

न्यूयार्क (हि.स.)। अमेरिकी पत्रकारिता में पुलित्जर सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार की घोषणा की गई है। समाचार एजेंसी रायटर, न्यूयार्क टाइम्स, द अटलांटिक और द मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून को शुक्रवार को पुलित्जर पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार कोरोना महामारी और अमेरिकी पुलिस में नस्लीय असमानता पर रिर्पोटिंग के लिए दिया गया।

अमेरिका में 2020 मई में अश्वेत जार्ज फ्लायड की पुलिस के हाथों हत्या की कवरेज के लिए द मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून को, रायटर और द अटलांटिक ने एक्सप्लेनेटरी (व्याख्यात्मक) रिर्पोटिंग के लिए इस पुरस्कार को साझा किया।

अमेरिकी पत्रकारिता में सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार पुलित्जर के लिए समाचार पत्र प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने अपनी वसीयत के जरिये स्थापित किया था। यह पुरस्कार 1917 से प्रदान किया जा रहा है।

ज्यादातर पुरस्कार फ्लायड की हत्या के दौरान पुलिस के रुख और वैश्विक विरोध प्रदर्शनों की कवरेज की तस्वीरों के लिए एसोसिएट प्रेस (एपी) के 10 फोटो पत्रकारों को ब्रेकिंग न्यूज कैटेगरी में पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अलावा एपी के स्पेन में पदस्थ चीफ फोटोग्राफर एमीलियो मोरेनत्ती को फीचर फोटो कैटेगरी में पुरस्कार मिला है।

लास एंजिलिस टाइम्स के राबर्ट ग्रीनी ने जमानती सुधार और जेलों पर अपने संपादकीय लेखन के लिए यह पुरस्कार जीता।

पुलित्जर बोर्ड ने कहा कि वह उस किशोर डार्नेला फ्रैजियर को विशेष प्रशस्ति पत्र से सम्मानित कर रहा है जिसने अपने मोबाइल फोन से फ्लायड की हत्या का वीडियो बनाया था। कोरोना महामारी की कवरेज के लिए न्यूयार्क टाइम्स ने पब्लिक सर्विस जर्नलिज्म पुरस्कार जीता है।

पुलित्जर बोर्ड ने कला के क्षेत्र में लुईस एर्डरिच को उनके उपन्यास ‘द नाइट वाचमैन’ के लिए पुरस्कार की घोषणा की है। इसके अलावा मैल्कम एक्स की जीवनी ‘द डेड आर अराइजिंग’ को भी पुरस्कृत किया गया है।

error: Content is protected !!