अंतरराष्ट्रीय : गाजा-इजराइल के युद्धविराम के बाद सड़कों पर जश्न मनाते हुए सड़कों पर उतरे लोग

यरुशलम/गाजा (हि.स.)। इजराइल और हमास के बीच 11 दिनों तक चले विवाद के बाद शुक्रवार को युद्धविराम का घोषणा कर दी गई।

राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि मंत्रिमंडल ने एक मत से मिस्र की मध्यस्थता के बाद युद्धविराम की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। फिलिस्तान संगठन हमास और इस्लामिक जिहाद ने भी युद्धविराम का घोषणा की है और कहा कि शुक्रवार तड़के 2 बजे से यह लागू रहेगा।

इस संघर्ष विराम की घोषणा के बाद हजारों लोग खुशी मनाने के लिए अपने घरों से बाहर निकले और हवाई फायरिंग, गाते-बजाते अपनी खुशी जाहिर की। इन लोगों ने झंडे दिखाकर और विक्ट्री का साइन दिखाकर खुशी व्यक्त की।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस विवाद के दौरान 243 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 100 से अधिक महिलाएं और बच्चे मारे गए हैं। जबकि इजराइल की ओर से कहा गया है कि इस लड़ाई के दौरान 25 आतंकवादी मारे गए हैं। हमास ने लड़ाकों के हताहतों के आंकड़े नहीं दिए हैं।

गाजा पट्टी में इस्लामी आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो के दूसरे सबसे वरिष्ठ सदस्य खलील अल-हया ने कहा,यह जीत की खुशी  है। उन्होंने इजरायल के हवाई हमलों से नष्ट हुए घरों को फिर से खड़ा करने का भी वादा किया।

संघर्ष विराम के बाद दोनों ही पक्षों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है। संघर्ष विराम के ऐलान के बाद इसका मस्जिदों में लाउड स्‍पीकर के जरिए ऐलान किया गया। इसमें दावा किया गया कि इजरायल के साथ ‘स्‍वार्ड ऑफ यरुशलम’ की जंग में जीत हासिल हुई है। दोनों ही पक्षों ने कहा है कि अगर शांति के समझौते का उल्‍लंघन हुआ तो वे पलटवार करने के लिए तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि इसी बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने इजराइल और फिलिस्तीन का दौरा करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि वह आनेवाले दिनों में क्षेत्र का दौरा करेंगे और वह इजराइली फिलिस्तानी और अन्य क्षेत्रीय नेताओं से मिलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

error: Content is protected !!