आईआईटी कानपुर ने रिन्यूएबल एनर्जी और ई-मोबिलिटी में ई-मास्टर डिग्री की घोषणा

कानपुर(हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने रिन्यूएबल एनर्जी और ई-मोबिलिटी में एक अनोखा ईमास्टर्स डिग्री कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम में 1-3 वर्षों के भीतर पूरा करने की लचीली समय सीमा बोनस के रूप में प्रदान की गई है। यह जानकारी शुक्रवार को आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रो. एस. गणेश ने दी।

उन्होंने बताया कि आई आई टी कानपुर के सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा डिजाइन किए गए इस ईमास्टर्स कार्यक्रम का उद्देश्य एक सक्षम और उच्च कुशल कार्यबल का निर्माण करना है जो पर्यावरणीय जिम्मेदारी की दिशा में काम कर सके। इस कार्यकारी-अनुकूल ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं है। पेशेवर अपने वर्किंग करियर को रोके बिना इसे पूरा कर सकते हैं । इस कार्यक्रम को 1-3 वर्षों के भीतर पूरा करने की लचीली समय सीमा बोनस के रूप में प्रदान की गई है।

प्रो. एस. गणेश ने बताया कि जैसे-जैसे दुनिया जीवाश्म ईंधन के प्रयोग में बदलाव की ओर बढ़ रही है, कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगा रही है और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला कर रही है, रिन्यूएबल एनर्जी और ई-मोबिलिटी में यह ई-मास्टर्स कार्यक्रम नवीन और पर्यावरण-अनुकूल समाधानों की दिशा में परिवर्तनकारी संभावनाओं को तलाशने में मदद करता है।

वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा बाजार के 2030 तक लगभग 02 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे चुनौतियों का समाधान करने और अवसरों का लाभ उठाने के लिए अत्यधिक कुशल कार्यबल की आवश्यकता होगी।

आईआईटी कानपुर के प्रतिष्ठित संकाय और निपुण शोधकर्ताओं के नेतृत्व में उद्योग-प्रासंगिक कार्यक्रम लाइव इंटरैक्टिव सप्ताहांत कक्षाओं और सेल्फ-लर्निंग से सीखने की विशेषता वाला एक उच्च प्रभाव वाला सीखने का अनुभव प्रदान करता है।

यह कार्यक्रम हमारे देश के भविष्य को आकार देने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए विविध विशेषज्ञता वाले पेशेवरों को सशक्त बनाता है। जनवरी 2024 में लॉन्च होने वाले इस अत्याधुनिक ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम ने 600 से अधिक पेशेवरों को आकर्षित किया है जो अग्रणी क्षेत्रों में अपने करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए और आवेदन करने के लिए कृपया वेबसाइट का अवलोकन करें: https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-renewable-energy-and-emobility

राम बहादुर/मोहित

error: Content is protected !!