Basti News:यहां दीवालों पर लिखा जा रहा शौचालय का धन डकारने वालों का नाम

संवाददाता

बस्ती। राजस्व बकायेदारों की तरह अब शौचालय के नाम पर मिले धन को डकारने वालों की भी सूची ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक की जा जाने लगी है। उनके नाम गांव में पंचायत भवन के साथ ही अन्य प्रमुख भवनों की दीवारों पर अंकित कराया जा रहा है। इसके साथ यह भी अंकित किया जा रहा है कि ऐसे लोग ही खुले में शौच करते हैं।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया कि जिले में तीन हजार से अधिक ऐसे लोग हैं, जिन्होंने से स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए मिले सरकारी धन तो ले लिया, मगर अब तक शौचालय का निर्माण नहीं कराया है। लगातार उनसे शौचालय निर्माण के लिए अनुरोध किया गया। विभागीय कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक ने कार्रवाई की चेतावनी दी, मगर ऐसे लोगों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगा। ऐसे में उन्होंने शौचालय की रकम लेकर निर्माण न कराने वाले लोगों का नाम ग्राम पंचायत के सार्वजनिक स्थलों पर अंकित कराने का निर्देश सभी खंड विकास अधिकारियों को दिया है। किसने कितनी रकम शौचालय निर्माण की दबा रखी है, इसका भी जिक्र सूची में करने का निर्देश दिया। उसी क्रम में पिछले तीन दिनों से गांवों में दीवार पर सूची में दर्ज नामों को लिखा जा रहा है। परशुरामपुर विकास खंड के बेरता ग्राम पंचायत में दीवार पर पेंट कराई गई सूची में सात लोगों का नाम दर्ज है, जबकि भरुकहवा ग्राम पंचायत के चार लोगों का नाम अंकित किया गया है। इनमें एक पर 12 हजार तो तीन पर छह हजार रुपये हड़पने का आरोप है। ग्राम पंचायत पितूड़ा में 12 लोगों का नाम दीवार पर अंकित कराया गया है। इन सभी ने शौचालय निर्माण का 12 हजार रुपये हड़प रखा है।
यह भी पढ़ें : बिना मास्क घर से निकले तो हो सकती है गिरफ्तारी!

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!