UP News : एक जिला एक उत्पाद योजना से रोजगार देने की तैयारी में प्रदेश सरकार

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना से रोजगार देने की तैयारी कर ली है। सरकार की ओर से अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम नवनीत सहगल ने दो बैठकें भी की है। नवनीत सहगल ने रोजगार परक कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करने के लिए विभागीय अधिकारियों को एक माह का समय दिया है। 

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच उद्यमी सम्मेलन करने की घोषणा कर दी है। इस सम्मेलन में ही ओडीओपी के उत्पादों को शामिल किया जाएगा। जिससे नए रोजगार का सृजन हो और उससे लोगों को जोड़ा जाए। ओडीओपी के तहत विभिन्न उत्पादों पर गहनता से अध्ययन करने वाली अधिकारियों की टोली के साथ भी नवनीत सहगल ने बैठक की है। 
ओडीओपी की सोशल मीडिया टोली के सदस्यों ने अपनी ओर से लखनऊ के चिकनकारी को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई योजना को प्रस्तुत किया है। सदस्यों द्वारा सोशल मीडिया पर इसका प्रचार भी शुरु कर दिया गया है, इसके तहत ही चिकनकारी के विषय में प्रस्तुति दी गयी है। 
मंगलवार को ओडीओपी के सोशल मीडिया की टोली ने ट्वीट कर के भी चिकनकारी के विषय को सामने लाया है। इसमें कहा गया है कि ”लखनऊ की चिकनकारी अद्भुत है। सुईं एवं विभिन्न प्रकार के धागों का इस्तेमाल कर लखनऊ में लगभग 500 साल से चिकनकारी की कढ़ाई की जा रही है। कारीगर आज भी सदियों पुराने तरीके से ही चिकनकारी की कढ़ाई कर रहे हैं।”  
बता दें कि ओडीओपी को प्रदेश सरकार ने रोजगार से जोड़ने के लिए ही शुरु कराया था। इसमें तमाम कार्यक्रम और बैठकें हुई हैं। इसके तहत कई बेरोजगारों को रोजगार भी मिला है और हाथ से काम करने वाले लोगों का हाथ मजबूत हुआ है। 

error: Content is protected !!