Lucknow news ; धान खरीद में अनियमितता पर योगी सरकार की कड़ी कार्रवाई

-आठ प्रभारियों समेत दस के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर
-पांच प्रभारी निलम्बित, चार को प्रतिकूल प्रविष्टि, 21 को चेतावनी और 178 को नोटिस
लखनऊ (हि.स.)। धान खरीद में अनियमितता को लेकर योगी सरकार ने बेहद कड़ा रुख अपनाया है। शासन स्तर पर ऐसी हर शिकायत का संज्ञान लिया जा रहा है और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है। इस क्रम में क्रय केंद्रों के आठ प्रभारियों समेत 10 लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। 
शासन की ओर से गुरुवार को बताया गया कि इस कड़ी में बरेली मंडल के पांच केद्र प्रभारियों को निलम्बित किया जा चुुका है। चार केंद्र प्रभारियों के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि, 21 के खिलाफ चेतावनी और 178 के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। कुल मिलाकर अब तक 208 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।
जिन क्रय केन्द्र के प्रभारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है उनमें पीलीभीत के तीन, बरेली, कानपुर नगर, हरदोई के एक-एक, शाहजहांपुर के दो हैं। इसके अलावा हरदोई के एक बिचौलिये और अन्य व्यक्ति के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि किसानों को कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य हर हाल में प्राप्त हो, यह सुनिश्चित करना जिलाधिकारियों का दायित्व है। जहां कहीं भी जिलाधिकारियों को लगता है कि किसानों का शोषण हो रहा है, किसानों के साथ अन्याय हो रहा है, वहां शोषण व अन्याय करने वाले तत्वों के साथ सख्ती के साथ निपटने की आवश्यकता है।
इस क्रम में खरीफ के मौजूदा सीजन में अब तक 21 हजार से अधिक किसानों से 15,42,566 कुंतल धान की खरीद की जा चुकी है। कृषि विभाग के पोर्टल पर अब तक 4,77,121 किसानों ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें से  2,93,073 का सत्यापन भी हो चुका है।

error: Content is protected !!