Gonda : सड़क सुरक्षा मेले में होगी इनामों की बरसात

गांधी पार्क में आइए, सवालों के जवाब दीजिए और जीतिए पुरस्कार

जिला पुलिस के इतिहास में पहली बार आयोजित हो रहा सड़क सुरक्षा मेला

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के इतिहास में पहली बार यातायात माह के दौरान पुलिस विभाग की तरफ से सड़क सुरक्षा मेले का आयोजन किया जा रहा है। आगामी रविवार (27 नवम्बर) को गांधी पार्क में आयोजित मेले में विभिन्न प्रकार के आयोजनों के साथ कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें विजेताओं को सम्मान जनक पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने आज यहां बताया कि शासन के निर्देश पर पुलिस विभाग द्वारा प्रति वर्ष नवम्बर माह को यातायात माह के रूप में मनाया जाता है। इस समय भी प्रदेश भर में यातायात माह मनाया जा रहा है। जन जागरूकता के उद्देश्य से इस माह को विशेष बनाने के लिए जिले के इतिहास में पहली बार आगामी 27 नवम्बर (रविवार) को पूर्वान्ह 10 बजे से स्थानीय गांधी पार्क में विभिन्न विभागों के सहयोग से सड़क सुरक्षा मेले का आयोजन किया जाएगा। अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज को मेले का नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस मेले में ‘यातायात प्रबन्ध एवं सड़क सुरक्षा’ विषय पर पेंटिंग व पोस्टर, भाषण, स्लोगन तथा वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में जिले के किसी भी स्कूल कालेज में अध्ययनरत बच्चे अपने कालेज के परिचय पत्र के साथ प्रतिभाग कर सकेंगे। सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार तथा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कोई वाहन सुविधा या किराया भत्ता देय नहीं है। छात्र छात्राएं आवश्यकतानुसार अपने अध्यापक व अभिभावकों के साथ आ सकते हैं।

कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए एएसपी शिवराज ने बताया कि मेले में विभाग की तरफ से कई स्टाल्स लगाए जाएंगे, जहां पर अनेक प्रकार की गतिविधियांे को अंजाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं के अलावा वाहन चालकों के लिए निःशुल्क विजन/हेल्थ चेकअप की सुविधा उपलब्ध रहेगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नियुक्त चिकित्सकों द्वारा यह कार्य किया जाएगा। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी की तरफ से वाहन चालकों के नशा मुक्ति के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। परिवहन विभाग तथा पुलिस विभाग के परिवहन शाखा के संयुक्त तत्वाधान में वाहन चालकों को सुरक्षित ड्राइविंग के सम्बंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। विशेष बाल किशोर इकाई व चाइल्ड लाइन के तत्वाधान में बाल संरक्षण जागरूकता पर कार्यक्रम किया जाएगा। मुख्य अग्निशमन अधिकारी के नेतृत्व में अग्नि सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा मेले में पुलिस विभाग द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की सेवाओं यथा आपात कालीन सेवा, सवेरा योजना, जन शिकायत एवं आईजीआरएस सेवा, यूपी काप, मिशन शक्ति, साइबर सुरक्षा जागरूकता, महिला हेल्प डेस्क, परिवार परामर्श केन्द्र आदि से सम्बंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। पेटिंग व पोस्टर प्रतियोगिता की संयोजक सीओ सदर सुश्री शिल्पा वर्मा तथा वाद-विवाद, भाषण, क्विज व स्लोगन प्रतियोगिता के संयोजक सीओ सिटी लक्ष्मीकांत गौतम होंगे।
कार्यक्रम संयोजक जानकी शरण द्विवेदी ने बताया कि सभी प्रतियोगिताओं की थीम ‘यातायात प्रबन्ध एवं सड़क सुरक्षा’ होगी। उन्होंने बताया कि वाद-विवाद एवं भाषण प्रतियोगिता में पंजीकृत कालेजों के बच्चों को ही प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा। इसके लिए कालेजों को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर अपना निःशुल्क पंजीकरण कराना होगा। स्वतंत्र रूप से मेले में आने वाले बच्चे अन्य प्रतियोगिताआंे (वाद-विवाद एवं भाषण छोड़कर) में प्रतिभाग कर सकेंगे। प्रत्येक प्रतिभागी को मात्र तीन मिनट में अपनी बात समाप्त करनी होगी। उन्होंने बताया कि पेंटिंग, पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को कार्यक्रम स्थल पर केवल पेपर उपलब्ध कराया जाएगा। पेंसिंल, रबर इत्यादि आवश्यक सामग्री उन्हें अपने साथ लाना होगा। सीओ यातायात मुन्ना उपाध्याय व यातायात निरीक्षक अभिनव प्रताप सिंह मेले की तैयारियों में जुटे हैं। एएसपी ने तैयारियों को लेकर सभी सम्बंधित क्षेत्राधिकारियों व शाखाओं के प्रभारियों के साथ बैठक कर निर्देश जारी कर दिया है।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com OR 9452137310 (WhatsApp)
जानकी शरण द्विवेदी

error: Content is protected !!