Bahraich News: जन आरोग्य मेले का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

संवाददाता

बहराइच। ‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’ की थीम पर प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक ‘‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले’’ का आयोजन किये जाने का निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। इस कड़ी में जनपद के ग्रामीण क्षेत्र के 49 व नगर क्षेत्र के 02 कुल 51 प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया गया।

यह भी पढें : 35 निरीक्षक, दारोगा बदले; 19 थानों पर नए प्रभारी

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भिलौरा बासू पर आयोजित मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का औचक निरीक्षण कर मरीज़ों को उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं इत्यादि का जायज़ा लेते हुए निर्देश दिया कि स्वास्थ्य मेला में आने वाले मरीजों को शासन के मंशानुसार सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराई जाय। निरीक्षण के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र ने बेचू पुत्र काशी राम को अपने हाथों से ओ.आर.एस. घोल पिलाया तथा मौजूद मरीज़ों और तीमारदारों को ओ.आर.एस. पैकेट का वितरण करते हुए गर्मी से बचने के सम्बन्ध में हिदायत भी दीं। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि प्रदेश सरकार व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अभिनव पहल के तहत जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 02ः00 बजे तक मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिससे सभी ज़रूरतमन्द लोगों विशेषकर बुज़ुर्ग, गर्भवती महिलाओं व ऐसे मरीज़ों जो प्रायः सफर नहीं कर सकते हैं, को बहुत लाभ होगा। मेले के आयोजन से उन्हें स्थानीय स्तर पर इलाज व जॉच के साथ-साथ सरकार द्वारा स्वास्थ्य व पोषण सेक्टर के लिए संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त हो सकेगा।

यह भी पढें : हुजूरपुर के चिकित्साधिकारी को हटाने के लिए सांसद का निर्देश

डी.एम. डॉ. चन्द्र ने कहा कि ‘‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’’ की थीम पर आयोजित होने वाले स्वास्थ मेले में ओ.पी.डी. सेवाएं, टी.बी., मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाज़ार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग से सम्बन्धित जानकारी, आवश्यक जॉच, उपचार एवं सन्दर्भन सुविधाएं प्रदान की जायेगी। गर्भावस्था तथा प्रसव कालीन परामर्श तथा सेवाएं। पूर्ण टीकाकरण परामर्श तथा सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया के रोकथाम, बचाव एवं उपचार की जानकारी एवं सुविधाएं, कुपोषित बच्चों का चिन्हींकरण एवं उनके उपचार हेतु समुचित जानकारी प्रदान की जायेगी। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि मेले के माध्यम से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड वितरण करने के साथ-साथ गोल्डेन कार्डों के अपडेशन का कार्य भी किया जायेगा ताकि सभी लक्षित वर्ग को इनपैनल्ड हास्पिटल से 05 लाख तक इलाज की निःशुल्क सुविधा मिल सके। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि दूसरे लोगों को भी मेले की जानकारी प्रदान करे ताकि सभी लोग आयोजन का भरपूर लाभ उठा सकें। इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रत्यूष सिंह, चिकित्साधिकारी डॉ. प्रदीप शुक्ला, डॉ. शुषमा दुबे, डॉ. अंतरिक्ष वैसवार, फार्मासिस्ट फिरोज़ अहमद व राजेन्द्र बहादुर सिंह सहित अन्य सम्बन्धित पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहा। निरीक्षण के समय तक लगभग 37 लोगों का आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय परीक्षण, उपचार व दवायें उपलब्ध करायी जा चुकी थीं।

यह भी पढें : DIG ने कप्तानों को सुनाई खरी-खरी, जानें क्या-क्या कहा?

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!