व्यापार : कोविड-19 की दूसरी लहर से वाहनों की बिक्री में 10 फीसदी की गिरावट

प्रजेश शंकर

नई दिल्‍ली (हि.स.)। कोविड-19 की दूसरी लहर से वाहनों की बिक्री प्रभावित हुई है। देश में मार्च की तुलना में अप्रैल महीने में कारों की बिक्री में लगभग 10 फीसदी की गिरावट आई है। वाहन उद्योग संगठन सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍यरर्स (सिआम) के बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में यात्री वाहनों की बिक्री 261,633 यूनिट रही।

सिआम के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल महीने में दोपहिया वाहनों की बिक्री 995,097 यूनिट रही। वहीं, तिपहिया वाहनों की बिक्री 13,728 यूनिट रही। हालांकि, इसमें टाटा मोटर्स के बिक्री के आंकड़े शामिल नहीं है, क्‍योंकि कंपनी ने सिआम को बिक्री के मासिक आंकड़े देने बंद कर दिए हैं। गौरतलब है कि पिछले साल देशव्‍यापी लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में एक भी वाहन नहीं बिका था।

वाहन उद्योग संगठन सिआम के डायरेक्‍टर जनरल राजेश मेनन ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने अप्रैल में वाहनों की बिक्री को प्रभावित किया है। उन्‍होंने कहा कि मार्च की तुलना में अप्रैल में यात्री वाहनों की बिक्री 10.07 फीसदी घटी है। वहीं, दोपहिया वाहनों की बिक्री 33.52 फीसदी, जबकि तिपहिया वाहनों की बिक्री में 57.01 फीसदी की गिरावट आई है। 

मेनन ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश के कई राज्यों में जारी लॉकडाउन की वजह से सप्‍लाई चेन से जुड़ी दिक्कतें बनी हुई हैं। उन्‍होंने ये साफ किया कि कोविड-19 की दूसरी लहर ने देशभर में वाहनों की मांग को प्रभावित किया है। मेनन ने कहा कि इससे उपभोक्ताओं की धारणा भी प्रभावित हुई है। गौरतलब है कि लॉकडाउन की पाबंदियों की वजह से डीलरशिप बंद है।

error: Content is protected !!