विद्यार्थियों को टी0बी0 सील बिक्री के लिए प्रोत्साहित करें: राज्यपाल

– टी0बी0 मरीजों को गोद लेने के अभियान में पिछड़ रहे जनपदों की बनाएं सूची

लखनऊ(हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजभवन के गांधी सभागार में उत्तर प्रदेश ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन की वार्षिक सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में गत बैठक की कार्यवाही पुष्टीकरण, कार्यवाही अनुपालन, सम्प्रेक्षित लेखा रिपोर्ट अनुमोदन, बजट अनुमोदन सहित छह मुद्दों पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान राज्यपाल ने एसोएिशशन के पदाधिकारियों और सदस्यों को सक्रियता से कार्य करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि सदस्य अपने उत्तर दायित्वों को समझें और प्रतिबद्धता से कार्य करें।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय स्वयं भी टी0बी0 मुक्त भारत अभियान के तहत विविध प्रकार के कार्यक्रम चला रहे हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को टी0बी0 सील की बिक्री और क्रय करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रदेश की विश्वविद्यालयों में कुलपतियों से सम्पर्क करके उन्हें भी नए सदस्यों के रूप में एसोसिएशन में शामिल करें। बैठक में एसोसिएशन के मानद महासचिव ने एसोसिएशन कार्यालय के तीन चैथाई भाग पर चली आ रही अनाधिकृत कब्जेदारी और मामले को न्यायलय में लम्बित होने के मुद्दे को भी प्रस्तुत किया गया। राज्यपाल ने कब्जेदारी और एसोसिएशन द्वारा कार्यालय भवन खरीद सम्बन्धी समस्त विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

बैठक में क्षय रोग पर जागरूकता और बचाव के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी चर्चा हुई। राज्यपाल ने निर्देश दिया कि टी0बी0 मरीजों को गोद लेकर उनके स्वस्थ होने तक पोषण और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के अभियान में पिछड़ रहे जनपदों की सूची बनाई जाए और मार्च 2023 से पहले ही उन जनपदों पर विशेष ध्यान देकर प्रोत्साहित किया जाए। राज्यपाल ने एसोसिएशन को हर जनपद में समिति बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें सेवाभावी लोगों को जोड़ें, जो स्वयं कार्य करके अच्छे परिणाम दे सकें।

बैठक में स्टेट टी0बी0 अधिकारी डाॅ0 शैलेन्द्र भटनागर ने प्रधानमंत्री टी0बी0 मुक्त भारत अभियान उ0प्र0 के तहत प्रदेश किए गए कार्यों का प्रस्तुतिकरण दिया।

इस अवसर पर बैठक में प्रमुख सविच राज्यपाल कल्पना अवस्थी, एसोसिएशन चेयरमैन आर0सी0 त्रिपाठी (से0नि0आई0ए0एस0), समिति के अन्य पदाधिकारी, सदस्य तथा सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

बृजनन्दन

error: Content is protected !!