राजनाथ ने सैनिकों में भरा जोश, बोले- भारत माता की जय

– कुपवाड़ा में एलओसी के पास अग्रिम चौकी पर जाकर जवानों से मिले रक्षामंत्री 

– सैनिकों से बातचीत के दौरान की हौसला अफजाई, मिठाई भी खिलाई 

नई दिल्ली(एजेंसी)। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को सुबह बाबा अमरनाथ के दर्शन करने के बाद जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में पाकिस्तान की नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों से बातचीत की। इस दौरान सैनिकों ने जोश में आकर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। रक्षा मंत्री ने जवानों से पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर कड़ी चौकसी बनाए रखने के लिए भी कहा। 
रक्षामंत्री सिंह ने भारतीय सेना के सैनिकों के साथ बातचीत करते हुए उनके हौसले की तारीफ की और मिठाई भी खिलाई। इसके बाद कई तस्वीरें और एक वीडियो भी ट्वीट किया। रक्षामंत्री ने कहा कि हमें इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर बेहद गर्व है जो हमारे देश का हर हाल में बचाव कर रहे हैं। उनके साथ सैन्य बलों के प्रमुख (सीडीएस) विपिन रावत और सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे भी थे। उन्होंने यहां सैन्य अधिकारियों से भी बात करके एलओसी पर सैनिकों की तैनाती, उनके परिचालन और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। अधिकारियों ने उन्हें एलओसी के हालात से अवगत कराया। 
रक्षामंत्री ने कहा कि देश को जवानों की वीरता और देशभक्ति की भावना पर गर्व है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे नियंत्रण रेखा पर और भीतरी इलाकों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहें। उन्होंने कमांडरों को नियंत्रण रेखा पर कड़ी निगरानी रखने और प्रतिकूल परिस्थितियों में किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए तैयार रहने के लिए भी प्रेरित किया। सीमा से किए जा रहे सीज फायर उल्लंघन के बारे में भी रक्षामंत्री को जानकारी दी गई। यहां रक्षामंत्री, सीडीएस, सेना प्रमुख ने पल्टन के सीओ (कमांडिंग ऑफिसर) और एसएम (सूबेदार मेजर) के साथ फोटो भी खिंचवाई। 
इससे पहले आज सुबह उन्होंने हिंदू धर्म में पवित्रतम तीर्थस्थलों में से एक माने जाने वाले अमरनाथ की पवित्र गुफा का दौरा किया और मंदिर परिसर में लगभग एक घंटा बिताया। उन्होंने बाद में एक वीडियो के साथ ट्वीट किया कि “जम्मू और कश्मीर में श्री अमरनाथजी पवित्र गुफा में प्रार्थना करने के बाद बेहद धन्य महसूस करते हैं।” रक्षामंत्री को मंदिर में मौजूद पुजारियों ने बाबा बर्फानी के विधिवत दर्शन कराए और तैयारियों के बारे में जानकारी दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमरनाथ की गुफा में भगवान शिव की आराधना करके विश्व शांंति के लिए संकल्प लिया। इसके बाद उन्होंने अमरनाथ की यात्रा को लेकर चल रही तैयारियों का भी जायजा लिया। 
 रक्षामंत्री ने शुक्रवार को अपने दौरे के पहले दिन लेह-लद्दाख का दौरा किया। सीमा पर तैनात सैनिकों और आईटीबीपी जवानों से मिलने के बाद वह शाम को श्रीनगर पहुंंच गए। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देर रात तक बदामी बाग स्थित सेना की 15वीं कोर के हेड क्वार्टर में एक उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की। रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों के अधिकारियों से पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर कड़ी चौकसी बनाए रखने के लिए भी कहा। 

error: Content is protected !!