बेसिक शिक्षा मंत्री ने 31,661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश द्विवेदी ने बुधवार को विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर 31661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया, शिक्षक स्थानांतरण व पारस्परिक स्थानांतरण की प्रकिया यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप यह प्रक्रिया जल्द पूर्ण कर रहे हैं। उन्होंने मृतक आश्रित की नियुक्ति से संबंधित शासनादेश शीघ्र जारी करने का भी निर्देश अधिकारियों को दिया।  
बैठक में बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद, निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम सिंह व सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल उपस्थित थे। बैठक में अन्य लंबित प्रकरणों को भी यथाशीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश दिए गए। 
मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती का शासनादेश 24 सितम्बर को ही जारी कर दिया गया था। इसी के बाद उम्मीद थी कि 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के पहले चरण में नवचयनित 31,661 अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति मिल जाएगी। 
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग ने 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए छह जनवरी 2019 को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन किया था। लेकिन अंकों के निर्धारण को लेकर कई अभ्यर्थी अदालत में चले गए थे। शिक्षामित्रों ने भी इस नियुक्ति प्रक्रिया का विरोध किया था। 
उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में 69 हजार पदों में से करीब 38 हजार शिक्षामित्रों के लिए छोड़कर बाकी पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए थे। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने सहायक अध्यापक के 31,661 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का शासनादेश जारी किया है। 
हालांकि इस मामले में बेसिक शिक्षा विभाग ने शासनादेश जारी करते समय यह भी स्पष्ट किया था कि 31,661 सहायक अध्यापकों को दी जा रही नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय में राज्य सरकार बनाम अन्य की याचिकाओं के अंतिम निर्णय के अधीन रहेगी। अभ्यर्थियों को जारी नियुक्ति पत्र में भी विभाग की तरफ से इन शर्तों का उल्लेख किया जाएगा।  
 

error: Content is protected !!