बलरामपुर :खुले में रखे ट्रांसफार्मर हादसे का सबब बन सकता है

रोहित गुप्ता
उतरौला/बलरामपुर
नगर सहित ग्रामीण इलाकों‌ में खुले में रखे ट्रांसफार्मर हादसे का सबब बन सकता है। बाजार सहित गांवों‌ मे रखे ग‌ए अधिकांश ट्रांसफार्मर बिना जालियों व बाड़ के लगे हैं। जिनके खुले तार लटक रहे होते हैं। जिससे हादसों का खतरा और बढ़ जाता है। इसके बाद भी विभाग का इस ओर ध्यान नहीं जा रहा है।
बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर रखने के लिए तमाम नियम बनाए गए हैं। इनमें ट्रांसफार्मर को चबूतरे पर रखना चाहिए। ट्रांसफार्मर में आने वाली सप्लाई के तारों में गार्डिंग लगी होना आवश्यक है। ट्रांसफार्मर को जाली के घेरे में रखना जरूरी है। लेकिन विभाग द्वारा इन नियमों को ताक पर रख खुले में ट्रांसफार्मर रख दिए गए हैं, जिससे आम लोगों को विजली का करंट लगने का भय बना रहता है।
मोहल्ला गांधी नगर सरकारी अस्पताल जाने वाले मार्ग पर ,
इसी तरह ग्राम बनकटवा मे संपर्क मार्ग किनारे आबादी के पास स्कूल जाने वाले मार्ग पर खुले में ट्रांसफार्मर रखा गया है। जिसके आस-पास जाली का घेरा नहीं बनाया गया है, केवल खुले में ट्रांसर्फामर लगा दिया है। जिससे आस-पास के लोगों को इसके पास से गुजरने पर करंट का भय लगा रहता है। बच्चों के चपेट में आने की संभावना रहती है। प्रतिदिन इस रास्ते से स्कूली बच्चों व सैकड़ों लोगों का आवागमन रहता है। इस ओर विद्युत विभाग ध्यान नहीं दे रहा है ग्रामीणों ने इस खुले में रखे ट्रांसफार्मर में जाली ,बाड़ लगाने की मांग की है।

error: Content is protected !!