फिट इंडिया क्विज के लिए 2 लाख स्कूली छात्रों का मुफ्त पंजीकरण : अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली (हि.स.)। युवा मामले और खेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि 1 लाख स्कूलों द्वारा नामांकित पहले 2 लाख छात्रों को अब राष्ट्रव्यापी भारत प्रश्नोत्तरी के लिए मुफ्त में पंजीकृत किया जा सकता है।

पीआईबी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि स्कूली बच्चों के लिए भारत में पहली बार फिटनेस और स्पोर्ट्स क्विज “द फिट इंडिया क्विज” को प्रतिभागियों के लिए और भी आकर्षक बनाया गया है। पीआईबी विज्ञप्ति पढ़ें।

पीआईबी के अनुसार, “प्रत्येक स्कूल पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर अधिकतम 2 छात्रों को क्विज के लिए मुफ्त में नामांकित कर सकते हैं।”

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्कूली बच्चों में फिटनेस और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस फैसले की घोषणा की.

अनुराग ठाकुर ने एक बयान में कहा, “फिट इंडिया क्विज को प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित फिट इंडिया मूवमेंट के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है, जिसने एक फिट जीवन जीने के महत्व के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

उन्होंने कहा, “फिट इंडिया क्विज में शामिल होने के लिए अधिक छात्रों को प्रेरित करने के लिए, पहले 1 लाख स्कूलों के 2 लाख छात्रों के लिए भागीदारी शुल्क माफ कर दिया गया है।”

अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में 1 सितंबर को फिट इंडिया क्विज का शुभारंभ किया, जो कि खेल और फिटनेस पर पहली राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी है।

पीआईबी के अनुसार, स्टार स्पोर्ट्स पर राष्ट्रीय दौर के प्रसारण के साथ राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी में पुरस्कार राशि के रूप में 3.25 करोड़ रुपये हैं।

इस क्विज में देश के प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के प्रतिनिधि होंगे और यह ऑनलाइन और प्रसारण राउंड का मिश्रण होगा।

प्रारूप को एक समावेशी तरीके से डिजाइन किया गया है जिसमें देश भर के स्कूली छात्रों को अपने साथियों के खिलाफ अपनी फिटनेस और खेल ज्ञान का परीक्षण करने का अवसर मिलेगा।

फिट इंडिया क्विज में भाग लेने का विवरण फिट इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

error: Content is protected !!