गोरखपुर: घर-घर महकेगा गोरखनाथ का आशीर्वाद, मुख्यमंत्री योगी ने किया लोकार्पण

-गोरखनाथ मन्दिर में चढ़ाये जाने वाले फूलों से बनायी गई सुगंधित अगरबत्ती

लखनऊ (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखनाथ मन्दिर स्थित हिन्दू आश्रम में निर्मित अगरबत्ती ‘आशीर्वाद’ का लोकार्पण किया। ये अगरबत्ती मन्दिर में श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए फूल से बनाई गई है। इसे केंद्रीय औषधि एवं सुगंध पौधा संस्थान (सी-मैप) भारत सरकार, लखनऊ, महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र गोरखपुर के साथ श्री गोरखनाथ मन्दिर गोरखपुर के सहयोग से मूर्तरूप दिया गया है। 
इस तरह जो फूल बाबा गोरखनाथ के दरबार में अर्पित होते रहे हैं। वे सूखने के बाद अब बेकार नहीं जाएंगे। इनकी खुशबू से मनोहारी सु‍गंध फैलेगी। इसके साथ ही बाबा गोरखनाथ के चरणों में अर्पित किए गए फूलों की सुगंध के रूप में उनका कृपा ‘आशीर्वाद’ के नाम से घर-घर तक पहुंचेगी।
मन्दिर में अर्पित होने वाले पुष्‍पों का सदुपयोग करने के लिए ये पहल की गई है। दरअसल बड़ी संख्‍या में हर रोज श्रद्धालु यहां पर बाबा गोरखनाथ के दर्शन करने के लिए आते हैं। ऐसे में बाबा के दरबार में अर्पित होने वाले पुष्‍प की उपयोगिता भी सुनिश्चित होगी। बाबा गोरखनाथ के आशीर्वाद के रूप में गोरखपुरव‍ासियों के साथ अन्‍य जनपदों के लोगों को भी अर्पित हुए पुष्‍प की सुगंध और आशीर्वाद प्राप्‍त होगा।

error: Content is protected !!