UP News : कटरी के पास हुए अवैध प्लाटिंग मुददों की जांच करेगी एसआईटी

कानपुर (हि.स.)। गंगा बैराज के पास अवैध तरीके से प्लाटिंग के मुद्दे पर प्रशासन को जांच कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश मिलते ही बैठक में एसआइटी से जांच करने की सहमति के बाद जिलाधिकारी ने औपचारिक संस्तुति भी कर दी है। अब पूरे प्रकरण की जांच एसआइटी करेगी और जिलाधिकारी जल्द ही जांच अधिकारियों को नामित करेंगे। समिति के अध्यक्ष ने कहा है कि जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द दी जाए ताकि कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा सके। विकास भवन में आयोजित दिशा की बैठक में महापौर और सांसदों ने भी कई मुद्दों पर अपनी बात रखी।

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) के अध्यक्ष सांसद अशोक रावत ने विकास भवन में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में गंगा बैराज, मंधना के आसपास अवैध तरीके से प्लाटिंग का मुद्दा उठते हुए कमेटी अध्यक्ष सांसद अशोक रावत ने कहा कि बिल्डरों ने ग्राम समाज, तालाब और चकरोड की भूमि पर कब्जा करके प्लाटिंग कर दी है। जिलाधिकारी प्रकरण में कमेटी गठित करके जांच कराएं और रिपोर्ट दें। इस पर समिति के सदस्यों ने एसआइटी से जांच कराने की सहमति दी, जिसपर डीएम ने भी संस्तुति कर दी। डीएम अब एसआइटी के लिए जांच अधिकारी नामित करेंगे। एसआइटी जांच करने के बाद रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। महापौर प्रमिला पांडेय ने तालाब, सरकारी भूमि पर कब्जा करके प्लाटिंग और आसपस हो रहे कब्जों का मुद्दा उठाया।

बैठक में सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार ने कहा कि राष्टीय आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के लोगों को मनरेगा के तहत कार्य दिए जाएंगे। सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि समूह के लोगों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पीएम रोजगार सृजन योजना के तहत लाभान्वित करें और उन्हें सिलाई मशीनें दी जाएं। एमएलसी अरुण पाठक ने पीएम कौशल विकास योजना में मिले रोजगार का ब्योरा मांगा। सांसद अशोक रावत ने कहा कि यदि इसकी निगरानी नहीं हो रही है तो फिर मनमानी हो रही होगी।

पीएम ग्राम सड़क योजना पर सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने सड़कों के चयन के तरीके पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि सांसद की स्वीकृति के पहले ही शासन को सूची कैसे दी जा रही है, यह तरीका बदलें। अधिशाषी अभियंता के अनुपस्थिति पर विभागीय कार्रवाई का आदेश कमेटी अध्यक्ष अशोक रावत ने दिया। बैठक में डीएम आलोक कुमार, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, विधायक भगवती सागर उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!