UP News :एटीएस की मॉक ड्रिल में कुशीनगर एयरपोर्ट से आतंकी गिरफ्तार

कुशीनगर(हि.स.)। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सुरक्षा कवच से लैस करने की कवायद भी शुरू हो गई है। किसी आतंकी हमले की स्थिति में निपटने के लिए यूपी एटीएस की टीम ने बुधवार को मॉक ड्रिल (छद्म अभ्यास) किया। 

छद्म आतंकी हलवे में कुछ नागरिकों को बंधक बनाने के स्थिति में हुए ऑपरेशन में आतंकी गिरफ्तार कर लिया गया। दिन के लगभग 2 बजे एटीएस की स्पाट टीम अत्याधुनिक वेपंस से लैस होकर परिसर में पहुंची। टीम ने पूरे टर्मिनल बिल्डिंग को अपने कब्जे में ले लिया। छह सदस्यों ने मोर्चा संभाला। धीरे-धीरे दो-दो की संख्या में कमांडों आगे बढ़े। आगे की टीम को पीछे वाले टीम को कवरेज दे रही थी। टर्मिनल बिल्डिंग के प्रवेश द्वार पर जब सभी छह कमांडो इकट्ठा हो गए तो एक ही साथ बिल्डिंग में धावा बोल दिए। अंदर मोर्चा लिए आतंकवादी फायर झोंके तो कमांडो टीम ने उन्हें विचलित करने के लिए सेमुलेटर ग्रेनेड (तेज धमाका करने वाला बम) फोड़ा और कुछ ही मिनट में आतंवादियों पर नियंत्रण पाते हुए अपहृत को मुक्त कराते हुए आतंकी को दबोच कर आपरेशन को सफलता पूर्वक अंजाम दिया। 
इस पूरे आपरेशन की निगरानी एक कमांडो ड्रोन कैमरे से कर रहा था। पूरे घटनाक्रम को स्वाट टीम ने न सिर्फ देखा बल्कि प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। स्थानीय पुलिस को दी ट्रेनिंग: एटीएस ने बुधवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर जिले में स्पेशल आपरेशन के लिए बनाई गई स्वाट (स्पेशल वेपंस एंड टैक्टिस) टीम को ट्रेनिंग दिया।
 एटीएस के डिप्टी एसपी हृदयानंद सिंह के नेतृत्व में स्पाट टीम ने जिले की स्वाट टीम को स्पेशल आपरेशन डील करने के तरीके बताए। इसमें जरूरत पड़ने पर मोर्चा संभालने से लेकर आपरेशन को सफलता के अंजाम तक पहुंचाने का ढंग बताया गया। एटीएस की 22 सदस्यीय टीम ने जिले के 24 सदस्यीय स्वाट टीम को आपातकालीन रेस्क्यू आपरेशन कैसे होता है यह करके दिखाया। टीम ने अनेक प्रकार के अत्याधुनिक हथियारों के बारे में विस्तार से बताकर उसे चलाने का ढंग भी बताया। स्वाट टीम का नेतृत्व प्रभारी निरीक्षक रामअशीष यादव एवं एयरपोर्ट चौकी इंचार्ज मृत्युंजय सिंह कर रहे थे।
एक बोतल पानी के सहारे एक सप्ताह आपरेशन को अंजाम दे सकते हैं कमांडो
एयरपोर्ट पर सुरक्षा प्रबंधों की ट्रेनिंग देने आए यूपी एटीएस स्पाट टीम के अगुवा डिप्टी एसपी हृदयानंद सिंह ने बताया कि दुनिया के किसी भी कमांडो दस्ता से एटीएस की स्पाट कम नहीं है। यह टीम इजरायल की क्राव मागा तकनीक से प्रशिक्षित है। यह एक सेल्फ डिफेंस टेक्निक है। इसे खुद इजराइली सेना ने डेवलप किया है। आत्म सुरक्षा की यह तकनीक इतनी बेहतरीन है कि इसे दुनिया के कई देशों के जवानों ने सीखा है। 
डिप्टी एसपी सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में यूपी एटीएस स्पाट की चार टीमें कार्यरत हैं। गाजियाबाद में एक, दो लखनऊ और एक फैजाबाद में तैनात की गई है। यहां आई टीम लखनऊ की है। इस टीम को अत्याधुनिक वेपंस से लैस किया गया है। इसमें इजरायल, फ्रांस, ब्रिटेन, रसिया आदि देशों के बेहतरीन हथियार शामिल हैं। बताया कि हमारे कमांडो एक बोतल पानी पर एक सप्ताह आपरेशन को अंजाम दे सकते हैं। 

error: Content is protected !!