UP स्नातक व शिक्षक एमएलसी चुनाव की तैयारियां पूरी, 11 सीटों पर मतदान मंगलवार को

-मतदान प्रातः आठ बजे से शुरू होकर सायं पांच बजे तक चलेगा

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की विधानपरिषद में शिक्षक एवं स्नातक कोटे की 11 सीटों पर एक दिसम्बर को मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सियासी दलों के इस चुनाव में भी दांव पेंच देखने को मिल रहे हैं। भाजपा की पूरी कोशिश है कि वह अधिकांश सीटों पर जीत हासिल करके विधान परिषद में दबदबा बनाने में सफल रहे। 
स्नातक कोटे की जिन पांच सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें दो वाराणसी और इलाहाबाद-झांसी सीट भाजपा के पास थी। वहीं आगरा सीट पर समाजवादी पार्टी, मेरठ तथा लखनऊ सीट पर शिक्षक दल का कब्जा था। शिक्षक वर्ग की छह छह सीटों में तीन पर शिक्षक दल शर्मा गुट, एक पर सपा समर्थित और दो पर निर्दलीय काबिज थे। 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक मंगलवार को लखनऊ खण्ड स्नातक, आगरा खण्ड स्नातक, मेरठ खण्ड स्नातक, वाराणसी खण्ड स्नातक और इलाहाबाद झांसी खण्ड स्नातक सहित लखनऊ खण्ड शिक्षक, आगरा खण्ड शिक्षक, मेरठ खण्ड शिक्षक, वाराणसी खण्ड शिक्षक, बरेली-मुरादाबाद खण्ड शिक्षक और गोरखपुर फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए मतदान प्रात 8:00 बजे से शुरू होकर 5:30 बजे तक चलेगा। 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक प्रदेश के कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव को छोड़कर सभी 72 जनपदों में मतदान होगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मतदान कर्मियों को थर्मल स्केनर, हैंड सेनीटाइजर, फेस मास्क, फेश शील्ड, पीपीई किट आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। प्रत्येक मतदाता की स्कैनिंग की जाएगी।  
पांच खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 12,69,817 मतदाता 1,808 स्थलों पर अपने मताधिकार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जबकि छह खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 2,06,335 मतदाता 813 स्थानों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक पांच खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में 114 उम्मीदवार तथा छह खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में 85 उम्मीदवार अर्थात 11 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 199 उम्मीदवार मैदान में हैं। कोरोना के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 तक रखने के निर्देश दिए हैं। 
मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग ने 11 प्रेक्षक भी तैनात किए हैं। इसके अतिरिक्त 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 413 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक मतदेय स्थल पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं तथा प्रत्येक मतदेय स्थल पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है। 
चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 848 भारी वाहन, 1,754 हल्के वाहन और 12,319 मतदान कर्मी लगाए गए हैं। इसके साथ ही निर्वाचन को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के भी प्रबंध किए गए हैं।

error: Content is protected !!