Shravasti News:अकेले बीट ड्यूटी पर नहीं जाएगा कोई आरक्षी, आइजी का निर्देश

सोनवा थाने का आकस्मिक निरीक्षण कर आइजी ने परखी सतर्कता

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह ने शनिवार को श्रावस्ती जिले के सोनवा थाने का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में सन्तरी ड्यूटी पर तैनात आरक्षी की सतर्कता की जाँच की गयी। उन्होंने कार्यालय में ड्यूटी पर तैनात दीवान व मुंशी से अपराध रजिस्टर समेत अन्य अभिलेखों की जानकारी प्राप्त की। आइजी ने शस्त्रागार का निरीक्षण कर शस्त्रों की साफ-सफाई की स्थिति का जायजा लिया तथा सम्बन्धित को शस्त्रों की नियमित साफ-सफाई रखने व पुलिस कर्मियों से शस्त्र सम्बंधी जानकारी कराने के निर्देश दिए। आइजी ने मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों से सम्बन्धित बीट क्षेत्र के सक्रिय अपराधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि वे सभी अपने-2 बीट क्षेत्र के अपराधियों का विस्तृत ब्यौरा रखते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को उनकी वर्तमान स्थिति से समय-2 पर अवगत करायेगें। थानाध्यक्ष समेत सभी पुलिस कमियों को आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण हेतु प्रभावी रात्रिगश्त करने, बैकों एवं एटीएम बूथों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने, बाजारों एवं प्रतिष्ठानों की सुरक्षा, थाना क्षेत्र में जमीनी विवादों की सूची तैयार कर निगरानी करने एवं वाहनों की नियमित चेकिंग करने के निर्देश दिये। आइजी ने थाना प्रभारी को निर्देशित किया कि बीट क्षेत्र में किसी भी पुलिसकर्मी की अकेले ड्यूटी न लगाई जाये और न ही कोई पुलिस कर्मी अकेले बीट क्षेत्र में भ्रमण पर जायेगा। आईजी द्वारा थाना परिसर की साफ-सफ़ाई हेतु थाना प्रभारी को थाने में तैनात पुलिसकर्मियों के साथ नियमित श्रमदान करने के निर्देश दिए गये।

सैनिक सम्मेलन में आइजी ने सुनी जवानों की समस्याएं

इससे पूर्व शुक्रवार को पुलिस महानिरीक्षक ने श्रावस्ती जनपद का भ्रमणकर पुलिस कार्यालय में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत जनपद के पुलिस अधिकारियो सहित सभी थाना प्रभारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी। गोष्ठी में उन्होंने जनपद की लम्बित विवेचनाओं की समीक्षा करते हुये अपराधों की स्थिति के बारे जानकारी प्राप्त की गयी तथा लम्बित विवेचनाओं को अतिशीघ्र गुणवत्तापूर्ण निस्तारित करने के निर्देश दिये। आगामी होली के त्यौहार व त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के मद्देनजर पुलिस महानिरीक्षक ने निर्देशित किया कि जनपद में थाना स्तर पर लम्बित सभी प्रकार के जमीनी विवादों व अन्य गम्भीर मामलों की ग्रामवार सूची बनाकर प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराएं। साथ ही लाइसेन्सी शस्त्र धारकों के शस्त्रों का सत्यापन कराये जाने तथा गैंगेस्टर के विरुद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। आइजी ने पंचायत चुनावों में शांति भंग करने वाले व्यक्तियों की सूची बनाकर उनके खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाही करने के लिए कहा। थाना एवं पुलिस लाइन शस्त्रागार के शस्त्रों की साफ-सफाई, शस्त्रों एवं कारतूसों का भौगोलिक सत्यापन कराने एवं अभिलेखों को दुरुस्त रखने के निर्देश दिये गये।

जनपद में अवैध कच्ची शराब के निष्कर्षण एवं बिक्री करने वालों, जुआरियों एवं अऩ्य अपराधों में संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कानून एवं शान्ति व्यवस्था के क्रम में पुलिस महानिरीक्षक द्वारा अऱाजकता का माहौल उत्पन्न करने वालों के विरुद्ध शान्ति भंग की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने महिलाओं एवं बालिकाओं से सम्बन्धित समस्त प्रकार के अपराधों में तत्काल कार्यवाही करते हुये आरोपियों की गिरफ्तारी करने के निर्देश दिये। आइजी ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान को सफल बनाने हेतु शोहदों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के लिए अभियान चलाया जाय। पुलिस कार्यालय में स्थापित विभिन्न शाखाओं का भ्रमण कर अभिलेखों को देखा तथा कर्मचारियों से उनके कार्यों के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। सैनिक सम्मेलन के दौरान विभिन्न थानों एवं प्रकोष्ठों से आए हुए पुलिस कर्मियों से उनका परिचय प्राप्त कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी की गयी तथा उनके निराकरण हेतु संबंधित को निर्देशित किए। इस अवसर पर जिलाधिकारी टीके शिबु, पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार मौर्य व अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे, क्षेत्राधिकारी नगर हौसला प्रसाद, क्षेत्राधिकारी इकौना महेन्द्र पाल शर्मा, पेशकार आईजी गिरीश चंद्र व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

यह भी पढें : समय से चुनावी तैयारियों को पूरी करें सभी एसपी-आइजी

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!