Gonda News : CHC मनकापुर के अंतर्गत VHSND सत्र आयोजित

30 सत्रों पर 125 महिलाओं और 383 बच्चों को लगे जीवनरक्षक टीके

कर्नलगंज में 24 सत्रों पर 154 गर्भवती महिलाओं व 285 बच्चों का हुआ टीकाकारण

संवाददाता
गोण्डा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनकापुर के विभिन्न उपकेंद्रों के अंतर्गत तीस अलग-अलग जगहों पर ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) का आयोजन कर बच्चों एवं महिलाओं का टीकाकरण किया गया। इस दौरान लाभार्थियों को टीके लगवाने के फायदे भी बताए गए। सत्र के आयोजन में कोविड-19 प्रोटोकाल एवं शारीरिक दूरी का पूर्णतया पालन किया गया।
सीएचसी मनकापुर के अधीक्षक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए ब्लॉक में टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। हर सप्ताह के बुधवार और शनिवार को वीएचएसएनडी सत्र का आयोजन कर ग्राम स्तर पर लक्षित समूहों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बुधवार को ब्लॉक भर में 30 वीएचएसएनडी सत्र आयोजित कर 125 गर्भवती महिलाओं एवं 383 बच्चों का टीकाकरण किया गया । इस बार के सत्र में मछलीगांव नानकार में सर्वाधिक 19 गर्भवती महिलाओं एवं 33 बच्चों को टीके लगाये गए। वहीं, करोहामान में नौ गर्भवती महिलाओं एवं चौदह बच्चों, बल्लीपुर में सात गर्भवती महिलाओं एवं तेईस बच्चों तथा मोतीगंज में आठ गर्भवती महिलाओं व बाईस बच्चों को वहां की एएनएम द्वारा टीका लगाया गया।
सीएचसी के मुख्य केंद्र प्रथम पर आयोजित सत्र के पर्यवेक्षण के दौरान अधीक्षक डॉ मनोज कुमार ने वहां उपस्थित महिलाओं और उनके घरवालों को टीकाकरण के कई फायदे गिनाये। उन्होंने बताया कि टीकाकरण से बच्चों में रोग प्रतिरक्षण प्रणाली विकसित होती है और उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है। वहीं करनैलगंज सीएचसी के अधीक्षक डॉ सुरेश चंद्रा ने बताया कि ब्लॉक में नियोजित कुल 24 सत्रों के सापेक्ष शत-प्रतिशत 24 सत्र आयोजित किये गए। इस मौके पर 154 गर्भवती महिलाओं और 285 बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए डॉ चंद्रा ने बताया कि टीकाकरण से बच्चों में पोलियो, टीबी, गलघोंटू, निमोनिया, खसरा, डायरिया व अन्य कई संक्रामक बीमारियों की वक्त रहते रोकथाम हो जाती है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला को लगाए जाने वाले टिटनस के टीके से जच्चा-बच्चा को टिटनस व अन्य गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है।

error: Content is protected !!