Gonda News : मंदिर के पुजारी को मारी गई गोली, हालत नाजुक

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। जिले के इटियाथोक थाना क्षेत्र के अन्तर्गत तिर्रे मनोरमा गांव में एक मंदिर के जमीन विवाद को लेकर रविवार को तड़के पुजारी को गोली मार दी गई। गंभीर रूप से जख्मी पुजारी का राजधानी के केजीएमयू में उपचार चल रहा है। पुलिस ने प्रकरण में चार व्यक्तियों के खिलाफ अभियोग दर्ज करते हुए दो अभियुक्तों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।


पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि तिर्रे मनोरमा गांव में राम जानकी का एक मंदिर है। मंदिर के नाम करीब 30 एकड़ जमीन है, जिसको लेकर गांव के ही कुछ लोगों से विवाद चल रहा है। रविवार को तड़के कुछ लोगों ने मंदिर के पुजारी सम्राट दास को गोली मार दी, जो उनके बाएं कंधे को चीरते हुए निकल गई। आनन-फानन में उन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया, जहां के चिकित्सकों ने बेहतर उपचार के लिए उन्हें किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ भेज दिया। एसपी ने बताया कि पुजारी की हालत स्थिर बताई जा रही है। इस सम्बंध में महंत सीताराम दास की तहरीर पर चार व्यक्तियों के विरुद्ध हत्या का प्रयास का मुकदमा दर्ज कर दो अभियुक्तों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस जमीन को लेकर पूर्व में भी विवाद हो चुका है और मुकदमा दर्ज हो चुका है। एसपी ने बताया कि मौके पर पुलिस बल तैनात है। क्षेत्र में पूरी तरह से शांति व्यवस्था बनी हुई है। नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित कर रवाना की जा चुकी हैं। बताया जाता है कि रात के समय दो होमगार्ड भी मंदिर परिसर में सुरक्षा के लिए तैनात थे। इसके बावजूद हुई इस घटना को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। करीब एक माह पूर्व मंदिर के पुजारी ने स्थानीय पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगाई थी लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया। घटना के पीछे भू-माफियाओं का हाथ बताया जा रहा है।

पुजारी पर हमले की उच्च स्तरीय जांच हो

इटियाथोक से हमारे संवाददाता प्रदीप पाण्डेय के अनुसार, ब्लाक क्षेत्र के निवासी और सिंघवापुर गौसेवा धाम के संचालक बाबा संतोषी दास ने श्री राम जानकी मंदिर के पुजारी को जमीनी रंजिश में गोली मारने की निंदा की है। उन्होंने कहा कि एक संत के मुख्यमंत्री होने के बावजूद सूबे में साधु संत सुरक्षित नही हैं। यह स्थिति काफी शर्मनाक है। उन्होंने घटना की निंदा करते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। सोनबरसा पोखरा खरखर दास आश्रम के संरक्षक महंत छोटे बाबा ने कहा कि समाज मे इस वक्त दयनीय स्थिति चल रही है। निरंतर कई माह से कहीं न कहीं किसी साधु या पुजारी पर हमला हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटना का शिकार मैं खुद हो चुका हूं। उन्होंने कहा कि मेरे मामले में जिला प्रशासन की कार्रवाई तो ठीक रही लेकिन परिणाम ठीक नहीं आये और घटना में संलिप्त लोग नहीं पकड़े गए। उन्होंने कहा कि घटना के बाद अपराधियों का पकड़ा नहीं जाना पुलिस की बड़ी नाकामी है। बाबा ने कहा कि गोण्डा में ऐसी कई अन्य घटनाएं हुईं हैं, जो बड़ी शर्मनाक हैं। उन्होंने कहा कि साधु संतों पर हमले, मूर्ति चोरी जैसी घटनाओं की हम निंदा करते हैं। उन्होंने तिर्रे मनोरमा में हुए हमले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

पूर्व विधायक ने की कड़ी कार्रवाई की मांग

कटरा बाजार विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक बैजनाथ दूबे ने रविवार को तिर्रे मनोरमा जाकर पुजारी पर हुए हमले पर दुख व्यक्त करते हुए घटना की निष्पक्ष जांच कराकर दोषी लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि तिर्रे मनोरमा के पौराणिक श्री राम जानकी मंदिर के पुजारी पर जमीन विवाद को लेकर प्राणघातक हमला बहुत ही निंदनीय है। उन्होंने कहा कि वह दुख की इस घड़ी में संतो के साथ हैं। पूर्व विधायक ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए पुलिस प्रशासन से कड़ी कार्यवाही की मांग की है। इस मौके पर त्रिवेणी मिश्रा, संजय शर्मा, भगौती मिश्रा, कमलेश आदि मौजूद उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!