Gonda : बेटी की हत्या में बाप व सौतेली मां गिरफ्तार

पत्नी की दहेज हत्या में जेल में निरुद्ध युवक से शादी को तैयार नहीं थी युवती

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के धानेपुर थाना क्षेत्र में हुए एक युवती की हत्या का खुलासा करते हुए बुधवार को पुलिस ने उसके पिता व सौतेली मां को गिरफ्तार किया है। पत्नी की दहेज हत्या में जेल में निरुद्ध युवक से शादी के लिए इंकार करने की कीमत युवती को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। मां-बाप ने घटना को स्वयं अंजाम देकर अपने सगे भाइयों से दुश्मनी निकालने के उन पर हत्या का आरोप लगाया था।
पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार जायसवाल ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि जिले के धानेपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत माधवगंज ग्राम पंचायत के तुलसी राम पुरवा निवासी राजेश शुक्ल ने 10/11 जून की रात करीब तीन बजे अपनी बेटी श्वेता (21) की गला रेतकर हत्या का आरोप अपने सगे भाइयों पर लगाते हुए पुलिस को सूचना दिया था। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने फील्ड यूनिट के साथ तत्काल मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया तथा जांच-पड़ताल शुरू कर दिया। एसपी के अनुसार, घटना स्थल के निरीक्षण व मृतका के मां-बाप से पूछताछ में प्रथम दृष्टया मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा था। यहां तक कि रात में ही आरोपियों के घर पुलिस के दबिश देने पर वे अपने घरों में सोते पाए गए। इस बीच मृतका के नाना बृज बिहारी मिश्र ने अपने दामाद राजेश शुक्ला व मृतका की सौतेली मां किरन शुक्ला पर हत्या का आरोप लगाते हुए तहरीर दी। पुलिस ने प्रारंभिक जांच के उपरांत अभियोग पंजीकृत करके विवेचना शुरू की। विवचेना में पूछताछ के दौरान पति-पत्नी टूट गए और अपना जुर्म स्वीकार कर लिया। एसपी ने बताया कि किरन, राजेश की तीसरी पत्नी है, जिनकी शादी 2004 में हुई थी। मृतका श्वेता की मां राजेश की दूसरी पत्नी थीं, जिसकी राजेश ने ही हत्या कर दी थी। किंतु उस समय परिजनों व ससुराल वालों ने मासूम बेटी (श्वेता) के भविष्य को देखते हुए कोई कार्रवाई नहीं किया था और मामला रफा-दफा हो गया था।
एसपी ने बताया कि राजेश और किरन मृतका की शादी जिले के कौड़िया थाना क्षेत्र के टनटनवा पुर निवासी शिवम शुक्ला के साथ करना चाहते थे, जो वर्तमान में पत्नी की दहेज हत्या के आरोप में जेल में निरुद्ध है। मृतका इस शादी के लिए तैयार नहीं हो रही थी और इसका प्रबल विरोध करती थी। उधर राजेश का अपने भाइयों के साथ जमीन का विवाद चल रहा था, जिसमें दो दिन पूर्व ही झगड़ा हुआ था। राजेश और किरन ने अपनी बेटी की हत्या करके इसका आरोप अपने भाइयों पर लगाकर एक तीर से दो निशाना साधने की योजना बना ड़ाली। घटना की रात्रि से पूर्व शाम को किरन ने अपने भाई के साथ बेटे और बेटी को मायके भेज दिया, जबकि सौतेली पुत्री श्वेता घर पर ही थी। रात में दोनों लोगों ने उसे गला घोटकर बेहोश कर दिया और बाद में चाकू से गला काटकर हत्या कर दिया। खून से लथपथ कपड़े तथा चाकू फेंकने के बाद राजेश ने शोर मचाया कि उसके भाइयों ने आकर बेटी की हत्या कर दी है। इसकी सूचना रात में ही फोन से पुलिस को दी गई। एसपी ने बताया कि मौके पर पहुंची पुलिस ने गहन पूछताछ व छानबीन के उपरांत 24 घंटे के अंदर ही घटना का खुलासा करते हुए हत्या में प्रयुक्त चाकू व खूनी कपड़े बरामद करते हुए हत्यारोपी मां-बाप को गिरफ्तार कर आज जेल भेज दिया। उन्होंने बताया कि घटना के अनावरण में थानाध्यक्ष सुनील सिंह, एसओजी प्रभारी सर्वजीत गुप्ता, उपनिरीक्षक नागेश्वर नाथ पटेल, वीरेंद्र कुमार शुक्ला, मुख्य आरक्षी आनंद शुक्ला, सच्चिदानंद यादव, अरुण यादव, महेंद्र यादव, अमित पाठक, रवि यादव, रणधीर, आदित्य पाल, अमितेश आदि शामिल रहे।

यह भी पढें : नेहा शर्मा के शानदार कार्यकाल का एक वर्ष पूरा

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!