शी जिनपिंग की नई पारी: रूस से विदेश यात्राओं की शुरुआत, अगले सप्ताह पुतिन से मुलाकात की उम्मीद

बीजिंग (हि.स.)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी नई पारी में विदेश यात्राओं की शुरुआत रूस से करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि जिनपिंग अगले सप्ताह मॉस्को यात्रा पर जाकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

यूक्रेन पर रूस के हमले का एक साल से अधिक समय बीतने के बाद यूक्रेन की यात्रा तो कई पश्चिमी देशों के राष्ट्राध्यक्ष कर चुके हैं किन्तु रूस की यात्रा किसी प्रमुख देश के राष्ट्राध्यक्ष ने नहीं की है। अब चीन की ओर से इसकी पहल की उम्मीद की जा रही है। दरअसल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ऐतिहासिक रूप से तीसरी बार चीन के राष्ट्राध्यक्ष का दायित्व संभाला है। विशेषज्ञों का मानना है कि जिनपिंग नई पारी में अपनी विदेश यात्राओं की शुरुआत चीन से कर सकते हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से ही चीन लगातार रूस के समर्थन में दिखता रहा है। अब अमेरिका-चीन रिश्तों में खटास बढ़ने के बाद यह समर्थन खुलकर सामने आने की चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि इन्हीं कारणों से दुनिया को सीधा संदेश देने के लिए चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग रूस जाएंगे। अगले सप्ताह जिनपिंग और व्लादिमिर पुतिन के बीच मॉस्को में बातचीत की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले दिनों रूस की एक समाचार एजेंसी ने भी जानकारी दी थी कि पुतिन ने जिनपिंग को रूस आने के न्यौता दिया था।

संजीव मिश्र/पवन

error: Content is protected !!