वर्ल्ड हेड इन्जरी डे पर एसजीपीजीआई में होगी कार्यशाला

लखनऊ (हि.स.)। संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास विभाग द्वारा न्यूरोसर्जरी विभाग के सहयोग से एपेक्स ट्रामा सेंटर में 20 मार्च 2024 को विश्व सिर चोट दिवस के अवसर एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रो अरुण श्रीवास्तव, चीफ एटीसी, डॉ. सिद्धार्थ राय, एसोसिएट प्रोफेसर, फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन और उनके अन्य डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की टीम द्वारा सिर की चोट से पीड़ित मरीजों और उनकी देखभाल करने वालों के साथ चर्चा होगी।

डॉ. सिद्धार्थ राय ने बताया कि इस कार्यशाला का उद्देश्य सिर की चोट, उसके निदान और उपचार योजना के बारे में जागरूकता फैलाना है, जिसमें ऐसे रोगियों के पुनर्वास पर विशेष ध्यान दिया गया है। पुनर्वास चिकित्सा का उद्देश्य रोगियों को उनकी दैनिक गतिविधियों में यथासंभव स्वतंत्र बनाना और उन्हें जल्द से जल्द समाज में फिर से एकीकृत करना है।

चर्चा का उद्देश्य बीमारी, इसके प्रबंधन के बारे में मिथकों और गलतफहमियों को दूर करना और देखभाल करने वालों के तनाव और देखभाल के बोझ को कम करने का प्रयास करना भी होगा। लंबी अवधि में इससे मरीजों और उनके परिवार पर इलाज की लागत कम करने में भी मदद मिलेगी।

बृजनन्दन

error: Content is protected !!