बुन्देलखण्ड को भाजपा सरकार ने किसानों की कब्रगाह में कर दिया तब्दील:अजय कुमार लल्लू

लखनऊ। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने अपने बुन्देलखण्ड दौरे के दौरान झांसी में आर्थिक तंगी की वजह से आत्महत्या कर रहे किसानों और मजदूरों के परिजनों से बुधवार को मुलाकात की।इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि पूरे बुन्देलखण्ड को सरकार ने किसानों की कब्रगाह में तब्दील कर दिया है। सरकार की किसान विरोधी नीतियों के चलते किसान आत्महत्या को मजबूर है। गरीब विरोधी नीतियों के कारण मजदूर आत्महत्या करने को विवश हैं। युवा विरोधी नीतियों के चलते बेरोजगारी की मार खाए नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं। 
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बुन्देलखण्ड में बेमौसम बारिश से मूंग, उड़द, मूंगफली की फसलें बर्बाद हो गई। किसानों को एक पाई की भी मुआवजा राशि मयस्सर नहीं हुई। उन्होंने कहा कि पीड़ित किसानों ने उन्हें बताया कि प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत किसानों को एक पैसा की बीमा राशि का भुगतान नहीं हुआ है। गलत नीतियों के कारण अन्ना जानवरों का प्रकोप बहुत तेजी से फैला है। किसान दिन-रात, दोपहरी, चौकीदारी करने को मजबूर है।
अजय लल्लू ने बताया कि कई पीड़ित किसानों ने उन्हें बताया कि बुन्देलखण्ड में निजी नलकूप लगाने पर सरकार द्वारा 63 हजार रुपये अनुदान देने का प्रावधान था। लेकिन, एक साल बीत जाने के बाद भी एक भी किसान को फूटी कौड़ी नहीं मिली है।
प्रदेश अध्यक्ष कई गांवों का भ्रमण करने का हवाला देते हुए कहा कि बीते दिनों चिरगांव ब्लॉक के बेरबई ग्राम के किसान प्रेम नारायण रैकवार ने कर्ज के कारण मौत को गले लगा लिया। पीड़ित परिजनों का कहना कि उन पर साहूकार व बैंक से कर्ज चुकाने का चौतरफा दबाव था, पीड़ित ने तहसील से लेकर जिलाधिकारी से भी गुहार लगाई। लेकिन, किसी ने सुधि नहीं ली मजबूरन रैकवार ने मौत को चुना। 
अजय लल्लू ने बताया कि इसी तरह झांसी के गुरसराय ब्लॉक के ग्राम शहपुरा खुर्द के किसान स्व. लोकेंद्र सिंह के परिजनों ने बताया कि उनके ट्रैक्टर से एक दुर्घटना हुई थी जिसके एवज में कोर्ट ने पांच लाख दंड दिया। खेत बेचकर आधा रुपया चुकता किया था। बैंक में पचास हजार का कर्ज था, फसल बर्बाद हो चली थी। अंत में उन्होंने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जनपद झांसी के मऊरानी तहसील के छोटी सुजारी ग्राम सभा के राघवेंद्र सिंह लोधी ने भी फसल बर्बादी, साहूकारों के कर्ज व आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या कर जीवन लीला समाप्त कर ली। 
पूरा बुन्देलखण्ड पलायन और पानी की मार से बहा रहा आंसू: प्रदीप जैन
दौरे पर साथ रहे पूर्व सांसद प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में पूरे बुन्देलखण्ड के लिए राहुल गांधी की पहल पर बुन्देलखण्ड पैकेज दिया गया। जगह-जगह मंडियां बनीं। फसलों की खरीद शुरू हुई। पानी के लिए कई तरह की योजनाओं की पहल हुई। लेकिन, आज पूरा बुन्देलखण्ड पलायन और पानी की मार से आंसू बहा रहा है। किसान आत्महत्या को मजबूर है। पलायन के कारण गांव के गांव खाली हो चुके हैं।

error: Content is protected !!