झांसी: फल व सब्जी मण्डी में नहीं दिखा भारत बंद का असर, अनाज मंडी में साप्ताहिक अवकाश

मण्डी सचिव ने मण्डी में भ्रमण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा 
झांसी(हि.स.)। 08 दिसम्बर को किसानों के आंदोलन के चलते भारत बंद का आह्वान किया गया था। इसके समर्थन में विभिन्न राजनैतिक दल भी अपनी रोटियां सेंकते हुए कूद पड़े हैं। बाबजूद इसके मंगलवार को सुबह से ही भारत बंद का असर सब्जी व फल मंडी को देखने को नहीं मिला। मंडियां पूरी तरह से खुली रहीं। साथ ही मंडी सचिव ने सुबह-सुबह पूरी मंडी में घूमकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 
किसानों के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा लाए गए बिल के विरोध में किसान इसे किसान विरोधी बताते हुए दिल्ली तक जा पहुंचे हैं। राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस व किसान रक्षा पार्टी समेत तमाम छोटे बड़े दल अपनी रोटियां सेंकते हुए किसानों के समर्थन में उतर पड़े हैं। इसके चलते 8 दिसम्बर को भारत बंद का आह्वान किया गया था। इसका समर्थन करने के लिए कांग्रेस व समाजवादी पार्टी समेत तमाम दलों ने बीते रोज विरोध प्रदर्शन करते हुए मार्च भी निकाला। 
 इसके इतर बीती रात ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट रुप से कहा था कि किसानों की समस्या उनकी भी समस्या है। साथ ही यह आदेश दिए थे कि आमजन मानस को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयारी कर ले। साथ ही उन्होंने लाॅ एण्ड आर्डर कायम रखने के लिए भी सख्ती से कदम उठाने की बात कही थी। आज सुबह से ही जनपद की सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी में रोज की तरह किसानों की भीड़ देखने को मिली। किसी भी प्रकार से यह समझ नहीं आया कि आज भारत बंद जैसा कोई प्रभाव है। जैसी भीड़ प्रतिदिन होती थी, वैसी ही स्थिति आज देखने को मिली। मण्डी सचिव ने भ्रमण कर देखी व्यवस्थाएं
वहीं मण्डी सचिव पंकज शर्मा ने भी मंडी में भ्रमण कर आज सुबह-सुबह व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने किसानों से भी बात करते हुए किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर उनसे बात करने को कहा। उन्होंने बताया कि आज मंगलवार को साप्ताहिक बंदी के चलते भोजला स्थित अनाज की मंडी बंद है। इसके अलावा किसी प्रकार की कोई परेशानी या बंद का असर सामान्य किसानों पर नहीं है। 
किसान नेता बिदुआ हुए नजर बंद, हाईवे जाम करने का थी योजना
किसान रक्षा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरी शंकर बिदुआ को उनके घर पर ही पुलिस ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए नजर बंद कर दिया। इस संबंध में गौरीशंकर बिदुआ ने बताया कि उन्हें नजर बंद कर लिया गया है। उनका दोष इतना है कि वे किसान है। बाबजूद इसके संघर्ष जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि पांच स्थानों पर हाईवे जाम करना था। इसके चलते उन्हें नजर बंद कर लिया गया। 
चिरगांव मण्डी बंद होने पर सड़क पर औने पौने दामों में किसानों ने बेची सब्जियां
वहीं जिला मुख्यालय से करीब 25 किमी की दूरी पर स्थित चिरगांव सब्जी मण्डी के दरवाजे बंद रहे। इसके बाबजूद किसानों ने सड़क पर रखकर औने पौने दमों में अपनी सब्जी और फल की बिक्री की। इस संबंध में चिरगांव मंडी सचिव से बात नहीं हो सकी। 
सड़कों पर मुस्तैद रहा पुलिस बल
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन के बाद मंगलवार को सुबह से ही सड़कों पर भारी पुलिस बल तैनात नजर आया। किसी भी प्रकार से आमजन को असुविधा न हो इसका ख्याल रखा जा रहा है। पुलिस ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि यदि किसान स्वेच्छा से बंद करना चाहता है तो अलग बात है। परन्तु यदि कोई जबरन बंद कराएगा तो उसकी खैर नहीं। इसके लिए पुलिस किसी भी कार्रवाई के लिए तत्पर है।

error: Content is protected !!