क्रेडिट सुइस को 3.23 अरब डॉलर में खरीदेगा स्विट्जरलैंड का यूबीएस बैंक

नई दिल्ली(हि.स.)। स्विटजरलैंड के यूबीएस एजी ने बैंक क्रेडिट सुइस का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। यह सौदा तीन अरब स्विस फ्रैंक (लगभग 3.23 अरब अमेरिकी डॉलर) में हुआ है। स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट ने देररात इसकी घोषणा की।

बैंकिंग संकट के बीच वैश्विक वित्तीय बाजार में भरोसा बढ़ाने के लिए इसे बड़ा कदम माना जा रहा है। दोनों बैंकों के बीच यह पूरा सौदा शेयरों पर आधारित है। इसके तहत क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को 22.48 शेयरों के बदले में यूबीएस का एक शेयर मिलेगा। यूबीएस एजी ने दुनिया के बैंकिंग क्षेत्र को और अधिक उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया है।

स्विट्जरलैंड के सेंट्रल बैंक की ओर से यूबीएस एजी और क्रेडिट सुइस को 108 अरब डालर की वित्तीय मदद भी दी जाएगी। इस सौदे के तहत किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर स्विट्जरलैंड सरकार यूबीएस एजी को नौ अरब स्विस फ्रैंक की भरपाई करेगी। दरअसल क्रेडिट सुइस बैंक के सामने हाल ही वित्तीय संकट पैदा हो गया था, जिसके बाद स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने क्रेडिट सुइट को 54 अरब डालर का कर्ज दिया था।

166 साल पुराना क्रेडिट सुइस बैंक दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में शामिल है। यूबीएस एजी के बाद क्रेडिट सुइस स्विट्जरलैंड का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। पिछले हफ्ते बैंक के शेयरों में 25 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद स्विस सेंट्रल बैंक ने यह कदम उठाया है।

प्रजेश शंकर/मुकुंद

error: Content is protected !!