अमृत महोत्सव के तहत मनेगा स्वाधीनता सप्ताह, हर घर पर फहरेगा तिरंगा

संवाददाता

श्रावस्ती। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि ’हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के व्यापक रूप से पूरे जनपद में 11 से 17 अगस्त 2022 तक मनाये जाने की तैयारी समय से सुनिश्चित कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद वासियों को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिए प्रेरित किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत राज अधिकारी, डीसी एनआरएलएम एवं नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी झण्डारोहण कराना सुनिश्चित करेंगे। आईटीआई, डीसी एनआरएलएम एवं उद्योग विभाग के अधिकारी झण्डे की साइज, कास्ट एवं उपलब्धता आपस में समन्वय स्थापित कर सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक किया जाए कि झण्डा कब फहराना है एवं कब उतारना है। झण्डा रात्रि में किसी भी दशा में लगा नहीं होना चाहिए। शहर के प्रमुख चौराहों पर एक साइज में झण्डारोहण किया जाना सुनिश्चित करें।

यह भी पढें : खिलाड़ियों के उत्साहवर्द्धन हेतु आगे आया ICIT

डीएम ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किया जाय। वाणिज्यिक एवं व्यावसायिक समूहों एवं संगठनों को उनकी सहभागिता एवं तिरंगा झण्डा बनवाने के लिए सीएसआर संसाधनों को उपलब्ध कराये जाने हेतु प्रेरित किया जाये। समस्त सरकारी/विभागीय वेबसाइट एवं सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अमृत महोत्सव की वेबसाइट पर उपलब्ध ’हर घर तिरंगा’ का लिंक दिया जाये। ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बन्धित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराने हेतु प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झण्डा के वितरण/बिक्री हेतु केन्द्रों को चिन्हित कर जनपद की समस्त सरकारी राशन की दुकानों को झण्डा वितरण एवं बिक्री केन्द्र के रूप में प्रयोग किया जाये। झण्डों के निर्माण हेतु स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए झण्डा निर्माण समूहों का गठन किया जाये। जनपद को दिये गये लक्ष्यों एवं आवश्यकता के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में झण्डों का निर्माण सुनिश्चित कराया जाये। नगरीय एवं पंचायत स्तर पर लोगों को झण्डा क्रय करने एवं कार्यक्रम में सम्मिलित होने हेतु प्रेरित किया जाय। जनपद के समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेन्ट, शॉपिंग काम्पलेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी/थाना इत्यादि को इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झण्डा फहराये जाने हेतु निर्देशित किया जाये। बैनर, पम्पलेट, स्टैण्डी, होर्डिग्स एवं अन्य उपर्युक्त माध्यमों से स्थानीय भाषा एवं बोली में कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। परिवहन निगम की समस्त बसों, निजी बसों, ट्रकों एवं अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों तथा सरकारी वाहनो में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का संदेश स्टीकर अथवा अन्य माध्यम से लगाया जाये। जनपद के समस्त टोल प्लाजा, चेक प्वाइन्ट्स इत्यादि पर बैनर स्टैण्डी आदि लगाया जाये।

यह भी पढें : दूल्हे का इंतजार कर रही दुल्हन के घर पहुंची पुलिस!

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारियों के साथ-साथ पर्यवेक्षकों की भी तैनाती प्रत्येक विकास खण्ड एवं ग्राम पंचायतों के स्तर पर की जाये तथा विभिन्न स्तरों पर इसकी नियमित समीक्षा की जाय। सभी प्राथमिक/माध्यमिक स्कूलों में ‘पैरेन्ट टीचर मीटिंग‘ के माध्यम से कार्यक्रम के सम्बन्ध में भी सभी को जानकारी दी जाये। ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार सूचना विभाग के माध्यम से एलईडी वैन के माध्यम से एवं सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स, केबिल नेटवर्क, स्थानीय सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से फ्लायर, वीडियो अपील, रेडियो जिंगल आदि के द्वारा किया जाय। हर घर तिरंगा कार्यक्रम हेतु जनपद के समस्त सरकारी अधिकारी कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आँगनबाड़ी कर्मियों, आशा बहुओं आदि को पूर्व निर्धारित लक्ष्य दिया जाये तथा उक्त लक्ष्य की प्राप्ति हेतु किये गये प्रयासों की नियमित समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि जनपद में विभिन्न स्तरों पर ’हर घर तिरंगा हेतु झण्डा की सिलाई आदि का प्रशिक्षण कार्य पूर्ण कर लिया जाय। तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार झण्डा निर्माण हेतु आवश्यक सामग्री का प्रबन्ध भी करा लिया जाय। जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगर निकाय हेतु स्थानीय स्तर पर लक्ष्य का निर्धारण कर लिया जाय। समस्त प्रेरकों का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया जाय, जो समस्त शिक्षा संस्थानों, राशन दुकानों, पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर प्रत्येक नागरिक को इस कार्यक्रम से जोड़ने हेतु व्यापक प्रेरक अभियान चलाएंगे। उन्होने निर्देश दिया कि जनपद के समस्त घरों, दुकानों, कार्यालयों, प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों एवं अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी परिसरों में झण्डों की उपलब्धता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर ली जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, अपर जिलाधिकारी कमलेश चन्द्र, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश, परियोजना निदेशक इन्द्रपाल सिंह, डीसी एनआरएलएम, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी चमन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका भिनगा यदुनाथ, सहायक उपायुक्त उद्योग अरविन्द कुमार भास्कर, सदभावना समिति के अध्यक्ष योगेन्द्र मणि त्रिपाठी सहित सदभावना समिति के सदस्यगण एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढें : TB मरीजों की जानकारी दीजिए और पाइए प्रोत्साहन राशि

महत्वपूर्ण सूचना

गोंडा जिले के युवा जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार और नवागत सीडीओ गौरव कुमार की अगुवाई में जिले में बड़े बदलाव की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। दोनों युवा अधिकारी Transforming Gonda के नारे के साथ जिले के चाल, चरित्र और चेहरे में आमूल चूल परिवर्तन लाना चाहते हैं। जिले के विकास के लिए शुरू की गई अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं इसी दिशा में किए जा रहे कोशिशों का परिणाम है। आगामी 21 जून को जब पूरा विश्व योग दिवस मना रहा होगा, तब योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि की जन्म स्थली पर इन दोनों अधिकारियों ने कुछ विशेष करने का निर्णय लिया है। लक्ष्य है कि जिले की बड़ी आबादी को उस दिन योग से जोड़ा जाय। इस क्रम में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए जनपद के ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए YOGA DAY GONDA नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी सूचनाएं, गतिविधियों आदि की जानकारी व फोटोग्राफ इत्यादि इसी पेज पर शेयर किए जाएंगे। कृपया आप इसका महत्वपूर्ण हिस्सा बनते हुए इससे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पेज को LIKE करें तथा अपने परिचितों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

https://www.facebook.com/YOGA-DAY-GONDA-104340082292555

error: Content is protected !!