UP News : दीपावली पर अवैध शराब के खिलाफ विशेष प्रवर्तन अभियान 6-15 नवम्बर तक

राजमार्गों पर संचालित ढाबों, बन्द पड़ी फैक्टरियों की होगी सघन जांच

लखनऊ (हि.स.)। प्रदेश में दीपावली पर्व के मद्देनजर अवैध शराब के निर्माण, बिक्री व तस्करी की रोकथाम के लिए आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से 06 से 15 नवम्बर तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाएगा।
अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने सोमवार को बताया कि दीपावली पर्व में मदिरा की मांग में वृद्धि होने की सम्भाावना के मद्देनजर  इस विशेष प्रवर्तन अभियान चलाये जाने के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस अभियान के दौरान अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं परिवहन को रोकने के लिए चिह्नित अड्डों पर दबिश दी जायेगी तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर निगरानी रखी जायेगी। राजमार्गों पर संचालित ढाबों तथा बन्द पड़ी फैक्टरियों की भी सघन जांच कराये जाने के निर्देश दिए गए हैं।  
उन्होंने बताया कि वहीं आबकारी विभाग ने अक्टूबर माह में प्रदेश में कुल 4,422 मामलों में 1,64,874 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी तथा मदिरा निर्माण में प्रयुक्त होने वाले 4,37,639 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। इसके साथ ही अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 1,564 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 65 वाहनों को जब्त किया गया।  
अपर मुख्य सचिव द्वारा बताया गया कि प्रदेश की आबकारी दुकानों पर निर्धारित मूल्य पर मदिरा की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। अक्टूबर माह में अधिक मूल्य पर मदिरा की बिक्री के 24 मामले पकड़े गये, जिसमें सम्बन्धित दुकानों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की गई। 
उन्होंने बताया कि बिहार विधान सभा चुनाव तथा प्रदेश में उप चुनाव को देखते हुए जनपदों में लगातार प्रवर्तन कार्रवाई की जा रही है तथा बिहार प्रदेश में मदिरा की तस्करी रोकने के लिये आबकारी विभाग द्वारा स्थापित 33 चेकपोस्टों पर चौबीस घण्टे निगरानी रखी जा रही है। 

error: Content is protected !!