Lucknow News :विद्यार्थियों को कोविड-19 के बाद व्यवसाय जगत में बदले परिदृश्य की दी जानकारी

-बीबीएयू में ‘रि-स्किलिंग एंड न्यू इमर्जिंग चैलेंजेस इन द जॉब मार्केट पोस्ट-कोविड 2020’ विषय पर वेबिनार आयोजित
लखनऊ (हि.स.)। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय और इंडियन अकेडमी आफ एंपावरमेंट एंड एजुकेशन रिसर्च के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को ‘रि-स्किलिंग एंड न्यू इमर्जिंग चैलेंजेस इन द जॉब मार्केट पोस्ट-कोविड 2020’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के मुख्य संरक्षक विश्वविद्यालय कुलपति अचार्य संजय सिंह और संरक्षक प्रोफेसर एमएस खान थे। 
कार्यक्रम में कॉरपोरेट ट्रेनर वैभव मेदीरत्ता, ट्रेनर, इंडियन एकेडमी ऑफ एंप्लॉयमेंट एंड एजुकेशन रिसर्च, ने विद्यार्थियों को नौकरी के दौरान आने वाली चुनौतियों और कोविड-19 के बाद व्यवसाय जगत के बदले परिदृश्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छी कंपनी में नौकरी प्राप्त करने के लिए किन विशेषताओं को अपने अंदर विकसित करना होगा, इसके बारे में जानकारी दी। 
उन्होंने विद्यार्थियों को यूनिकॉर्न कंपनियों के मालिकों के बारे में, और कंपनी को स्थापित करने तथा सफलता प्राप्त करने के सफर के बारे में पढ़ने और उससे सीखने की सलाह दी। व्यवसाय जगत में बड़ी कंपनियों में नौकरी के लिए विद्यार्थियों को मांग और आपूर्ति, उपभोक्ता के व्यवहार, उनकी आवश्यकता के बारे में जानकारी रखने, भारत के विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति और सभ्यता के बारे में जानकारी प्राप्त करने की भी सलाह दी, जिसके माध्यम से व्यवसाय जगत में नौकरी के लिए वे एक उपयुक्त आवेदक बन सकते हैं। 
उन्होंने विद्यार्थियों को 90 दिन तक लगातार प्रमुख बिज़नेस न्यूज़ पेपर व मैगज़ीन से 10 हेडलाइंस प्रतिदिन पढ़ने को कहा और सफलता के लिए निरंतरता और अनुशासन का मूल मंत्र विद्यार्थियों के साथ साझा किया। यह एक इंटरैक्टिव सेशन था जिसमें सभी विद्यार्थियों ने अपने सवाल पूछे और अपनी समस्याओं से जुड़े समाधान भी प्राप्त किया। 
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। अंत में वैभव मेंदीरत्ता सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों का कार्यक्रम में उपस्थित होने और इसे सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ रमेश कुमार चतुर्वेदी और हेड, डिपार्टमेंट ऑफ रूरल मैनजमेंट प्रो. कुशेन्द्र मिश्रा कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!