Gonda News : अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर लगेगा गुण्डा एक्ट

गन्ना मूल्य भुगतान के मामले में काफी पीछे है कुन्दुरखी चीनी मिल

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने निर्देश दिया है कि अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों के विरुद्ध गुण्डा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाय। साथ ही बिजली की लाइन लास रोकने के लिए फीडर वार जांच अभियान चलाया जाय। वह गुरुवार को आयुक्त सभागार में मण्डल में कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा कर रहे थे। आयुक्त ने खाद्य सुरक्षा, गन्ना मूल्य भुगतान की स्थिति, उद्योग, दैवीय आपदा, अपर जिलाधिकारी व चबकन्दी अधिकारी के न्यायालयों पर लम्बित वादों की स्थिति, आईजीआरएस, एन्टी भूमाफिया पोर्टल सहित विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति की जनपद वार गहन समीक्षा किया तथा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि निर्धारित समय सीमा के भीतर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
समीक्षा बैठक में सबसे पहले राजस्व वसूली की समीक्षा की गई, जिसमें उनके द्वारा वाणिज्य कर, प्रवर्तन कार्य, आबकारी देयक, विद्युत देय, परिवहन, स्टाम्प देय, अलौह खनन आदि के तहत निर्धारित राजस्व वसूली की समीक्षा की गई। वाणिज्य कर वसूली में जनपद बलरामपुर व गोण्डा की स्थिति संतोषजनक नहीं मिली। वहीं प्रवर्तन कार्य, स्टाम्प देयक तथा विद्युत देय में जनपद बलरामपुर की स्थिति संतोषजनक नहीं मिली। आयुक्त ने जिम्मेदार अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे सितम्बर माह में प्रगति लाना सुनिश्चित करें। आबकारी विभाग की समीक्षा में उप आयुक्त आबकारी देवीपाटन मण्डल ने बताया कि मण्डल के जनपदों में अवैध शराब के खिलाफ इस वर्ष 1542 छापे मारे गए हैं तथा 4573 लीटर अवैध शराब भी बरामद की गई है। कार्यवाही के दौरान 223 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई और 03 वाहन पकड़ कर सीज किए गए तथा छापेमारी के दौरान नेपाली शराब की भी बरामदगी हुई। आयुक्त ने उप आयुक्त आबकारी व सभी जनपदों के एडीएम को निर्देश दिए हैं कि अवैध शराब का कारोबार करने वालों के विरुद्ध गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही की जाय।
स्टाम्प विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि स्टाफ की कमी के कारण कार्य प्रभावित हो रहा है तथा प्रगति नहीं आ पा रही है। इस पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि कार्मिकों की तैनाती के लिए उनके माध्यम से आईजी स्टाम्प को पत्र प्रेषित करवाएं। परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने एआरटीओ को सख्त निर्देश दिए कि प्रवर्तन कार्य में युद्ध स्तर पर तेजी लाएं तथा लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली प्राप्त करें। आयुक्त ने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि कटिया कनेक्शन के द्वारा बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाएं तथा फीडर वाइज विद्युत की खपत व खपत के सापेक्ष विद्युत कनेक्शन की समीक्षा कर विद्युत चोरी पकडें़ जिससे सरकार को राजस्व हानि न हो। आयुक्त ने अलौह खनन जबकि सभी जगहों पर निर्माण कार्य जारी हैं। ऐसे में अवैध खनन की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सभी अधिकारी अपने-अपने जनपदों में प्रर्वतन कार्य में युद्धस्तर पर तेजी लाएं तथा यदि कहीं भी अवैध खनन हो रहा हो तो प्रभावी कार्यवाही करें।
खाद्य सुरक्षा की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने आधार सीडिंग का शत-प्रतिशत कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने डीसी फूड, सभी एडीएम व डीएसओ को निर्देश दिए हैं कि मण्डल के जनदों में निलम्बित व निरस्त कोटे की दुकानों का आवंटन इस माह के अन्त तक हर हाल में करा दें। उन्होंने यह निर्देश दिए कि फर्जी या पेशबन्दी की शिकायतों पर कोटे की दुकानें कत्तई निलम्बित नहीं की जाएंगी तथा यूनिट के अनुसार कम राशन देने वाले कोटेदारों के खिलाफ कठोर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाय। आयुक्त ने गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा के दौरान सबसे खराब भुगतान बजाज चीनी मिल कुन्दुरखी गोण्डा व चीनी मिल चिलवरिया का पाए जाने पर उपायुक्त गन्ना को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक सोमवार को उन्हें दोनों चीनी मिलों द्वारा किए जा रहे भुगतान की रिपोर्ट दी जाएं तथा दोनों चीनी मिलों से रिकबरी के लिए गन्ना आयुक्त को पत्र भी प्रेषित किया जाय। उपायुक्त गन्ना द्वारा बताया गया कि शासन द्वारा सभी चीनी मिलों को स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि अक्टूबर अन्त तक किसानों का शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया जाए जबकि बजाज चीनी मिल द्वारा अभी इस वर्ष मात्र 22 प्रतिशत भुगतान ही किया गया है।
आयुक्त ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारियों के न्यायालयों पर लम्बित वादों को एक माह के भीतर निस्तारित करने के आदेश देते हुए कहा कि गुण-दोष के आधार पर लम्बित वादों की शीघ्रातिशीघ्र निपटाएं। चबन्दी वादों को भी समय से निपटाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में अपर आयुक्त न्यायिक देवीपाटन मण्डल कमलेश कुमार सिंह, एडीएम गोण्डा राकेश सिंह, बलरामपुर अरुण कुमार शुक्ला, बहराइच जयचन्द पाण्डेय तथा श्रावस्ती योगानन्द, सिटी मजिस्ट्रेट गोण्डा वन्दना त्रिवेदी, ज्वाइन्ट कमिश्नर वाणिज्य कर राजीव आर्थर, चीफ इन्जीनियर विद्युत राम स्वरूप, उपायुक्त आबकारी कुंवर स्कन्द सिंह, एआरटीओ संजीव कुमार सिंह, डीसीओ गोण्डा ओपी सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!