Gonda : आरोपियों के साथ खड़ा है प्रशासन-अमिताभ

जिले के कर्नलगंज में सड़क हादसे में दो युवकों की मौत का मामला

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने कहा है कि जिले के कर्नलगंज थाना क्षेत्र में बुधवार को एक चुनावी काफिले के वाहन से दबकर दो युवकों की मौत के मामले में स्थानीय प्रशासन व पुलिस की भूमिका सवालों के घेरे में है। पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए उनकी पार्टी हरसंभव प्रयास करेगी। जिला मुख्यालय पर गांधी पार्क में गुरुवार को मीडिया से वार्ता करते हुए अमिताभ ठाकुर ने कहा कि आज मैंने पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव व हाईकोर्ट की अधिवक्ता नूतन ठाकुर के साथ पीड़ित परिवार से मुलाकात करके घटना स्थल का निरीक्षण किया। पूछताछ के दौरान जो तथ्य निकलकर आए हैं, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशासन पूरी तरह से आरोपियों के साथ खड़ा है। अमिताभ ठाकुर ने बताया कि स्थानीय पुलिस ने खुद तहरीर तैयार करवाकर पीड़ित परिवार की एक अनपढ़ महिला से अंगूठा लगवाकर प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें धाराओं का न्यूनीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि कैसरगंज से भाजपा प्रत्याशी करण भूषण सिंह का आधा दर्जन वाहनों का काफिला गुजर रहा था। गोंडा-लखनऊ मार्ग पर रेलवे क्रासिंग बंद होने के कारण काफिले की सबसे अंतिम गाड़ी जाम में फंसकर अन्य वाहनों से करीब डेढ़-दो सौ मीटर पीछे हो गई। इस वाहन के चालक ने यह दूरी यथाशीघ्र कवर करने के प्रयास में अपने वाहन का रफ्तार बेतहाशा बढ़ा दिया। परिणाम स्वरूप उसके चपेट में आकर दो नवयुवकों की मौत हो गई। ठाकुर ने कहा कि प्राथमिकी में भाजपा प्रत्याशी के चुनावी काफिले का जिक्र नहीं है। मुकदमे में भादवि की धारा 304ए लगाई गई है, जबकि यह हादसा न होकर गैर इरादतन हत्या का मामला है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकी में धाराओं का न्यूनीकरण और अल्पीकरण किया गया है। भादवि की कई अन्य धाराएं भी इसमें लगाई जा सकती थीं, जो नहीं लगाई गई हैं। चुनावी काफिला होने के बावजूद लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराएं नहीं लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि घटना को कारित करने वाले वाहन पर ‘पुलिस स्कोर्ट’ भी लिखा है, जो गैरकानूनी तथा एमवी एक्ट का उल्लंघन है। इसकी धाराएं नहीं लगी हैं। दुर्घटनाग्रस्त वाहन को बिना तकनीकी जांच के घटना स्थल से हटा दिया गया। यह विधि सम्मत नहीं है।
उन्होंने बताया कि गाड़ी का प्रदूषण प्रमाणपत्र नहीं है। उनकी जानकारी के अनुसार, वाहन का बीमा भी अप्रैल 2022 में ही समाप्त हो गया था। इस हादसे के बाद आनन-फानन में बीमा भी अप्रैल 2025 तक तैयार करवाया गया है, जिसकी भी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने आनन-फानन में चालक की गिरफ्तारी दिखा दिया किंतु पीड़ित परिवार को इस गिरफ्तारी पर भी संदेह है। ज्यादातर संभव है कि जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, वह घटना के समय वाहन चला ही न रहा हो। उन्होंने तर्क दिया कि उसके शरीर पर कहीं भी कोई खरोच तक नहीं लगा है। वाहन का अग्रभाग जिस प्रकार से क्षतिग्रस्त हुआ है, उससे चालक को हल्का सा भी चोट न लगना मामले को संदिग्ध बना रहा है। पीड़ित परिवार को अब तक कोई आर्थिक सहायता भी नहीं दी गई है। उन्होंने मांग किया कि भारत निर्वाचन आयोग अथवा आरोपी पक्ष पीड़ित परिवार को एक-एक करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करे। अमिताभ ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी के जगह-जगह सैकड़ों पोस्टर लगे हुए हैं। आचार संहिता के दौरान बिना अनुमति इन्हें भी नहीं लगाया जा सकता है। मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि ये पोस्टर भी बिना अनुमति लगाए गए हैं। मैं इसकी शिकायत कैसरगंज क्षेत्र के प्रेक्षक तथा निर्वाचन आयोग से करूंगा। उन्होंने कहा कि यद्यपि पूरा प्रशासन अभियुक्तों की मदद करता दिख रहा है, तथापि मैंने डीएम और एसपी से भेंटकर मामले में वैधानिक कार्रवाई की मांग की है। हम पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

यह भी पढें : फर्जी अधिकारी बन करते थे वसूली, धरे गए

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!