Gda : DM,SP को मसकनवा में बितानी पड़ी रात

दुर्गा प्रतिमा स्थापना के बाद दो समुदायों में हो गया था विवाद

पत्थरबाजी में कई चोटिल, छपिया थाने में मुकदमा दर्ज, मुख्य आरोपी हिरासत में

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के छपिया थाने में बीती रात पटाखा दागने को लेकर दो समुदायों में हुए विवाद में कई लोग चोटिल हो गए। प्रकरण में करीब एक दर्जन लोगों को नामजद करते हुए कई अज्ञात के खिलाफ अभियोग दर्ज किया गया है। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने गुरुवार को बताया कि थाना क्षेत्र के अंतर्गत मसकनवा कस्बे में पिछले कई वर्षों से एक मिश्रित आबादी वाले मोहल्ले में दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाती है। बुधवार की देर रात करीब 11.30 बजे प्रतिमा स्थापना के उपरांत आतिशबाजी को लेकर दो समुदायों के मध्य विवाद हो गया, जिसमें कई लोगों को चोंटें आईं। एसपी के अनुसार, प्रकरण में स्थानीय थाने पर दर्ज अभियोग में कहा गया है कि पाण्डाल में प्रतिमा स्थापन के बाद करीब 50 मीटर दूर हिंदू समुदाय के बच्चे असलम, सुल्ताना व मुन्ना के घर के पास आतिशबाज़ी कर रहे थे। पटाखे की आवाज सुनकर वे सभी अपने परिवार के साथ आवास से बाहर निकल आए और घर के पास पटाखा फोड़ने से मना किया। इस पर दोनों पक्षों में विवाद हो गया। हिंदू समुदाय के लोगों ने उन पर गालियां देने तथा देवी-देवताओं के खिलाफ अपशब्द कहने का आरोप लगाया। प्राथमिकी के अनुसार, कस्बे में भारी भीड़ होने के कारण कई जिम्मेदार लोग तत्काल मौके पर पहुंचे और बीच-बचाव की कोशिश किया किंतु तीनों लोगों ने फोन करके सलमान, आशिक, मो. जुबैर, मो. कैफ, मो. शैफ, वसीम चिकवा, राजू सिद्दीकी, मो. असलम समेत 15-20 अन्य लोगों को भी मौके पर बुला लिया और हिंदू पक्ष पर हमलावर हो गए। हमले में लाली, राजेश, विकास, गनेश कमलापुरी, शिव प्रसाद, रोहन जायसवाल आदि जख्मी हो गए।

रात भर मौके पर मौजूद रहे वरिष्ठ अधिकारी

एसपी ने कहा कि सबसे पहले कुछ सिपाहियों को लेकर मौके पर पहुंचे मसकनवा चौकी प्रभारी ने दोनों पक्षों को शांत करने की कोशिश की, किंतु सफलता न मिलने पर थानाध्यक्ष को स्थिति अनियंत्रित होने के बारे में सूचना दी। सूचना मिलते ही छपिया थानाध्यक्ष कृष्ण गोपाल राय भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और आवश्यक बल प्रयोग कर दोनों पक्षों को तितर-बितर कर दिया। इस बीच जिला मुख्यालय से करीब 50 किमी दूर साम्प्रदायिक विवाद होने की खबर पाते ही डीएम नेहा शर्मा, एसपी विनीत जायसवाल, अपर पुलिस अधीक्षक द्वय मनोज कुमार रावत व राधेश्याम राय, सीओ सदर शिल्पा वर्मा, सीओ मनकापुर आरपी सिंह आदि मौके के लिए रात में ही रवाना हो गए। इससे पूर्व मनकापुर सर्किल के अन्य थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी थी। पूरी रात क्षेत्र में मौजूद रहकर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया। प्रकरण में दिनेश कुमार पुत्र कमला प्रसाद कसौंधन की तहरीर पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 124, 190, 191 (2), 298, 299, 302, 352, 351(3) व 7 क्रिमनल ला अमेंडमेंड एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत कर विवेचना शुरू कर दी गई है। चोटिल लोगों को चिकित्सीय परीक्षण के लिए अस्पताल भेजा गया है। मुख्य आरोपी असलम को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

डीएम और एसपी की अपील

जिलाधिकारी नेहा शर्मा और पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने जनमानस से अपील की है कि वे त्योहारों को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने में सहयोग करें एवं अनुशासन का परिचय दें। यदि कोई जान बूझकर उपद्रव करने का प्रयास करेगा, तो उसे सजा भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ प्रशासन को कठोरतम विधिक एवं दण्डात्मक कार्यवाही हेतु बाध्य होना पड़ेगा। अधिकारी द्वय ने कहा कि मसकनवा कस्बे में शांति व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है, किंतु एहतियातन मनकापुर के एसडीएम की उपस्थिति और पुलिस व पीएसी के जवानों की मौजूदगी में स्थिति पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।

यह भी पढें : हटेंगी डीसी बालिका व कस्तूरबा की वार्डेन

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!