Gda Cap : जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन सतर्क

बीती रात भारी पुलिस बल के साथ एसपी ने किया पैदल गश्त

माहौल खराब करने की कोशिश किया तो भुगतना पड़ेगा खामियाजा-विनीत जायसवाल

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। पड़ोसी जिले बहराइच में साम्प्रदायिक हिंसा के बाद जुमे की नमाज को लेकर जिले भर में पुलिस प्रशासन की चौकसी बढ़ा दी गई है। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने भारी पुलिस बल के साथ बीती रात शहर में पैदल गश्त करके विभिन्न उपासना स्थलों का निरीक्षण किया तथा पुलिस बल को सतर्क रहने का निर्देश दिया। एसपी ने बताया कि जुमे की नमाज शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस चौकसी बढ़ा दी गई है। पर्याप्त संख्या में खुफिया विभाग के कर्मचारियों के साथ ही सादी वर्दी में पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया है, जिससे खुफिया सूचनाएं एकत्रित की जा सके। सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए एक डेडीकेटेड टीम को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि बीती रात पुलिस अधिकारियों के साथ शहर के प्रमुख स्थानों, चौराहों, एटीएम, बैंक और पेट्रोल पंपों की सुरक्षा का जायजा लिया। एसपी ने दोनों समुदायों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि माहौल खराब करने वाले पोस्ट से बचें। अनावश्यक बयानबाजी तथा किसी भी प्रकार की भड़काऊ कार्रवाई को प्रशासन गंभीरता से लेगा और सख्त कार्रवाई करेगा। भ्रमण के दौरान अधिकारियों ने सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी की जांच किया। साथ ही उन्हें सख्त निर्देश दिए कि वे पूरी चौकसी बरतें ताकि जुमे की नमाज को सकुशल संपन्न कराया जा सके।

चोरी के जुर्म में सजा व जुर्माना

जिले की एक अदालत ने मोटर साइकिल चोरी के एक आरोपी को पांच साल के सश्रम कारावास और सात हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता (फौजदारी) घनश्याम पाण्डेय के अनुसार, 17 मई 2012 को नवाबगंज के तत्कालीन थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में थाने की पुलिस ने क्षेत्र के परशुरामपुर मोड़ से बाइक सवार बस्ती जिले के छावनी थाना क्षेत्र के ग्राम टिकरिया निवासी मुरलीधर मौर्य को पकड़ा था। पुलिस की पूछताछ में मुरलीधर ने बताया कि वह बाइक चुराकर बेचता है। पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना की और पुख्ता साक्ष्य मिलने पर आरोपी के खिलाफ न्यायालय में आरोपपत्र दाखिल किया। सत्र परीक्षण के दौरान अपर सत्र न्यायाधीश राम दयाल ने पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्यों का परिशीलन करते हुए बचाव व अभियोजन पक्ष के अधिवक्ताओं और गवाहों को सुनकर आरोपी मुरलीधर मौर्य पुत्र खुशीराम मौर्य निवासी ग्राम टिकरिया थाना छावनी जिला बस्ती को दोषी करार देते हुए पांच साल के सश्रम कारावास और सात हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई।

युवक का तमंचा लहराते वीडियो वायरल

जिले के कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र के भंभुआ में सोशल मीडिया में अवैध तमंचा लहराते एक युवक का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में ‘किसकी मजाल है जो छेड़े दिलेर को…’गाने पर रील बनाई गई है। इसमें छह से अधिक युवक बर्थ डे पार्टी मनाते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में एक युवक तमंचे से फायर करता दिख रहा है। वीडियो कोतवाली कर्नलगंज क्षेत्र के भंभुआ का बताया जा रहा है। वायरल वीडियो को एक्स (ट्विटर) व सोशल मीडिया के माध्यम से यूपी पुलिस, गोंडा पुलिस के संज्ञान में लाये जाने पर यूपी पुलिस के द्वारा गोंडा पुलिस को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिए जाने पर गोंडा पुलिस ने प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कर्नलगंज को जांच कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है। इस संबंध में भंभुआ चौकी प्रभारी अंकित सिंह का कहना है कि वायरल वीडियो की जांच कर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

भंभुआ में कायम रहा योगेश का दबदबा

सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड के चुनाव में सपा नेता योगेश प्रताप सिंह का दबदबा कायम रहा। गुरुवार को सम्पन्न गन्ना समिति के चुनाव में भंभुआ कोट परिवार की बहू आरती सिंह इस पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं उतारा था। आरती के पति चंद्रेश प्रताप सिंह इस सीट पर लंबे अरसे से काबिज रहे हैं। वह पूर्व मंत्री योगेश प्रताप सिंह के छोटे भाई हैं। उनके निर्विरोध निर्वाचन पर राहुल सिंह अध्यक्ष प्रधान संघ कर्नलगंज, राजू सिंह, बब्बन सिंह, जगपाल सिंह, योगेंद्र सिंह, राजकुमार सिंह, सुनील सिंह, चंदू सिंह सहित अन्य कई लोगों ने हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है।

आपत्तिजनक पोस्ट वायरल करने वाला गिरफ्तार

परसपुर थाना क्षेत्र के एक युवक द्वारा सोशल मीडिया पर बहराइच हिंसा की ओर इशारा करते हुए भड़काऊ टिप्पणी करके उसे वायरल करने के आरोप में पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया है। स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर गोंडा पुलिस को यह वायरल टिप्पणी टैग करते हुए शिकायत दर्ज कराते हुए कार्रवाई की मांग की थी। अपर पुलिस अधीक्षक (पश्चिमी) राधेश्याम राय ने बताया कि परसपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर निवासी जमाल अहमद ने व्हाट्सएप स्टेटस पर बहराइच हिंसा को लेकर भड़काऊ टिप्पणी की है। यही नहीं, आपत्तिजनक पोस्ट को कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल भी किया। लोगों की नजर उस पर पड़ी तो मामला परसपुर पुलिस तक पहुंचा। मौजूदा हालात की नजाकत भांपकर शाहपुर चौकी प्रभारी ने आरोपी जमाल को पकड़ लिया। परसपुर थानाध्यक्ष दिनेश सिंह ने बताया कि आरोपी जमाल अहमद से पूछताछ की जा रही है। केस दर्ज कराया गया है।

वेदपुर की आस्था बेल में बनी अभियंता

प्रदीप पाण्डेय
इटियाथोक विकास क्षेत्र में अयाह पंचायत के वेदपुर माफी गाँव की होनहार बेटी आस्था त्रिपाठी (19) पुत्री स्व. रमाकांत त्रिपाठी का चयन भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में डिप्टी इंजीनियर के पद पर हुआ है। आस्था के चयन होने से जहाँ घर परिवार में ख़ुशी का माहौल है, वहीं गाँव के लोगो ने फोन के माध्यम से बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। बिटिया के चाचा शिवाकांत त्रिपाठी ने बताया कि वह वर्तमान में सुल्तानपुर केएनआईटी में बीटेक आखिरी वर्ष में अध्ययनरत है। कम्पनी द्वारा आयोजित प्लेसमेंट कैम्प में आस्था का चयन हुआ है। बता दें कि आस्था के पिता की बीमारी के चलते साल 2023 में देहांत हो चुका है, जबकि उसकी मां पूर्णिमा त्रिपाठी एक प्राइवेट बैंक में गैर जनपद मे जॉब करती हैं। आस्था अपने भाई बहन में सबसे बड़ी है। उसका छोटा भाई सुशांत बीसीए कर रहा है। साथ में मर्चेंट नेवी की तैयारी भी चल रही है। आस्था के इस पद पर चयन होने से उसकी दादी, मां, चाचा, चाची समेत घर परिवार व गाँव के लोगां में ख़ुशी का माहौल है। सभी ने इस बिटिया को बधाई दी है।

गन्ना विकास समिति के चुनाव में भाजपा भारी

जनपद गोंडा के अंतर्गत आने वाली सहकारी गन्ना विकास समितियों के गुरुवार को सम्पन्न हुए चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने छह में से पांच सीटें जीत लिया। एक सीट पर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता योगेश प्रताप सिंह की अनुज बधू निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। पार्टी के मीडिया प्रभारी राघवेंद्र ओझा ने गन्ना समिति चुनाव के जिला संयोजक व महामंत्री राकेश तिवारी के हवाले से बताया कि गन्ना समिति गोंडा के अध्यक्ष पद पर भारत सिंह, उपाध्यक्ष महिपाल वर्मा, मनकापुर में अध्यक्ष संध्या सिंह व उपाध्यक्ष आज्ञा राम वर्मा, गौरा चौकी से अध्यक्ष मुन्नी देवी मौर्या व उपाध्यक्ष दशरथ वर्मा, नवाबगंज से अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप सिंह व उपाध्यक्ष राम देव, मैजापुर से उपाध्यक्ष बलदेव राज पासवान निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए। वहीं मैजापुर में अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में श्याम नारायण शुक्ला विजयी हुए। इस प्रकार से गोंडा की छह समितियों में से पांच पर भाजपा के अध्यक्ष विजयी हुए, जबकि भंभुआ समिति पर पूर्व मंत्री योगेश प्रताप सिंह की अनुज बधू निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुईं। बता दें कि भाजपा ने यहां से कोई प्रत्याशी नहीं उतारा था।

स्लोगन प्रतियोगिता में नैंसी सिंह ने बाजी मारी

श्री लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के बीएड विभाग में मिशन शक्ति 5.0 के तहत महिला सशक्तिकरण विषय पर आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता में नैंसी सिंह ने सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। आकांक्षा सोनी व शिवांजलि पाठक को द्वितीय तथा अमरनाथ प्रजापति, ललित मिश्रा एवं शिवांशी पाठक को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। मिशन शक्ति की कोऑर्डिनेटर डॉक्टर चमन कौर ने कहा कि एक विकसित और श्रेष्ठ भारत का सपना तभी साकार हो सकता है, जब हमारे देश में हर क्षेत्र में महिलाओं की बराबर की भागीदारी भी सुनिश्चित होगी। साथ ही घर, कार्यस्थल और समाज में लिए जाने वाले महत्वपूर्ण निर्णयों में उनकी राय को महत्व दिया जाएगा। प्रो. संदीप कुमार श्रीवास्तव, डॉ. नीरज यादव और लोहंश कल्याणी निर्णायक मंडल की भूमिका में रहे।

बैटरी चोरी करते हुए चोर गिरफ्तार

जनपद में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे विकास कार्यों के दौरान बैटरी चोरी करते एक चोर को रंगे हाथों पकड़ा गया। घटना ज्ञानपुर ग्राम पंचायत की है, जहां चोर तरुण कुमार कोरी (35) पुत्र समयदीन कोरी, निवासी पंडित पुरवा, सरकंड थाना इटियाथोक को चोरी करते समय स्थानीय कर्मचारियों ने पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया। चोर के खिलाफ इटियाथोक थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। एफआईआर दर्ज कराने वालों में एल एंड टी कंपनी के अंकित कश्यप (आईआर), हिमांशु (इलेक्ट्रिकल इंजीनियर), विवेक शुक्ला (साइट इंचार्ज, इटियाथोक ब्लॉक) शामिल थे। एल एंड टी कंपनी की साइट्स पर लगातार चोरी की घटनाएं हुई हैं। दिनांक 03 अक्टूबर को डिकलौल ग्राम पंचायत से चोरी की गई सामग्री में 24 नग 2 वोल्ट बैटरी, 20 मीटर एमएस एंगल, एक इन्वर्टर का कूलिंग फैन और 10 मीटर पीवीसी पाइप शामिल थे। इसके अलावा, 05 अक्टूबर को हिंदूनगर खास से भी 8 नग 2 वोल्ट बैटरी चोरी हुई थी।

यह भी पढें : क्या है 10 बीवियां, 6 गर्लफ्रेंड वाले चोर की कहानी

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!