Gda Cap : गन्ने के खेत से दबोचा गया मोबाइल चोर

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले के खरगूपुर थाने में शनिवार को एक युवक को चोरी के मोबाइल के साथ दौड़ाकर गन्ने के खेत में पकड़ लिया गया। प्रकरण में थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। प्रभारी निरीक्षक कमला कांत त्रिपाठी ने बताया कि पिपरा भोधर निवासी डा. अरविंद मिश्र के घर से शनिवार को दो मोबाइल व नकदी चोरी हो गई थी। वे चोर का पता लगाते हुए बालपुर पहुंचे, जहां टोपी लाल उर्फ रमेश के हाथ में मोबाइल देखकर जब उन्होंने अपना मोबाइल मांगा, तो रमेश का लड़का राजेश मोबाइल लेकर गन्ने की खेत में भाग गया। अरविंद ने अपने सहयोगियों के साथ उसे दौड़ाकर गन्ने से खेत से धर दबोचा तथा मोबाइल बरामद कर लिया। उन्होंने कहा कि प्रकरण में अभियोग दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

मुख्य अभियंता विद्युत का तबादला

देवीपाटन जोन के मुख्य अभियंता दीपक अग्रवाल का मध्यांचल विद्युत वितरण निगम से पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम में तबादला हो गया है। दीपक अग्रवाल फरवरी 2023 से जिले में तैनात थे। उनकी जगह पर अभी किसी की तैनाती नहीं हुई है। अधिकारियों का कहना है कि पावर कॉरपोरेशन स्तर से किसी की तैनाती के बाद दीपक चार्ज से कार्यमुक्त होंगे।

अग्रिम जमानत अर्जी खारिज

फर्जी कागजात तैयार कर मृत चाचा के बैंक खाते से 16 लाख रुपये निकालने के मामले में अदालत ने आरोपी का अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया है। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता घनश्याम पाण्डेय के अनुसार, धानेपुर के ग्राम गड़रही पूरे तेंदुआ निवासी फूलचंद सिंह ने थाने में केस दर्ज कराया था। जिसमें उन्होंने कहा कि उनके चाचा दुर्गा सिंह की मृत्यु 31 दिसंबर 2019 को हो गई थी। इंडियन बैंक की कुतुबगंज शाखा में उनके खाते में 16 लाख रुपये जमा थे। उनके दूसरे चाचा अवधराज सिंह के पुत्र प्रमोद कुमार सिंह ने फर्जी कागजात तैयार कर शाखा प्रबंधक से मिलकर खुद को नॉमिनी दर्ज कराया और पूरी रकम अपने खाते में ट्रांसफर करा ली। विवेचना के दौरान अपराध के पुख्ता सबूत मिलने पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया। शनिवार को सुनवाई के दौरान अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-चतुर्थ रामदयाल ने आरोपी प्रमोद कुमार सिंह का अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र निरस्त कर दिया।

छेड़खानी का आरोपी गिरफ्तार

छेड़खानी के मामले में सुनवाई न होने पर बीए की छात्रा के खुदकुशी करने के मामले में नगर कोतवाली पुलिस ने शनिवार को आरोपी मनचले को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही बरामद सुसाइड नोट को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया। अन्य आरोपियों को पुलिस तलाश रही है। नगर कोतवाल मनोज पाठक ने बताया कि छात्रा की खुदकुशी के मामले में शनिवार को पुलिस टीम ने खरगूपुर के ललकपुर निवासी शुभम मिश्र को गिरफ्तार किया है। साथ ही अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए दो टीमें लगाई गई हैं।

गैंग रेप के आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज

किशोरी से छेड़छाड़, सामूहिक दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के मामले में अदालत ने दो अभियुक्तों का जमानत प्रार्थनापत्र खारिज कर दिया है। अभियोजन पक्ष के अनुसार कटरा बाजार क्षेत्र की एक महिला ने थाने में दर्ज कराए केस में कहा कि 20 अगस्त 2024 को दोपहर दो बजे उसकी 16 वर्षीय बेटी भैंस चरा रही थी। तभी मायाराम कोरी व धनीराम कोरी ने छेड़खानी की और सामूहिक दुष्कर्म किया। लड़की के चिल्लाने पर दोनों भाग गए। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है। शनिवार को सुनवाई के दौरान मुकदमे के तथ्य, परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए विशेष न्यायाधीश (पॉक्सो एक्ट) राजेश नारायण मणि त्रिपाठी ने आरोपी मायाराम कोरी व धनीराम कोरी का जमानत प्रार्थनापत्र निरस्त कर दिया।

इतिहास लेखन में विसंगति का आरोप

जिले के वरिष्ठ इतिहासकार माधवराज सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम में जनपद के योगदान की इतिहास लेखन में उपेक्षा किए जाने पर अफसोस जताया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने लगभग 900 पेज की बुकलेट छापी है। पुस्तक में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857-58 में अवध क्षेत्र के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के योगदान का जिक्र नहीं किया गया है। बोले चहलारी नरेश बलभद्र सिंह, गोंडा के राजा देवीबक्श सिंह समेत कई शहीदों और सेनानियों का नाम छोड़ दिया गया है। यह न केवल उनका अपमान है बल्कि इतिहास से छेड़छाड़ है। उन्होंने बताया कि इसके लिए जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे और इसे संशोधित कराने की मांग करेंगे।

आज सजना के लिए सजेंगी महिलाएं

कार्तिक कृष्ण पक्ष में (चतुर्थी) करवा चौथ पर्व रविवार को पारंपरिक रूप से मनाया जाएगा। रात्रि में चंद्रोदय होने पर सुहागिन महिलाएं गौरी गणेश व शिव की पूजा कर पति की दीर्घायु व सौभाग्य की कामना के साथ चंद्रमा को जल से अर्घ्य देकर व्रत का समापन पति के हाथों से जल ग्रहण कर करेंगी। व्रत की तैयारी में बाजार सजे हैं। सड़क की पटरियों पर मिट्टी के करवा और चूरा-लाई व गट्टा मिठाई खरीदने वालों का तांता लगा है। ज्योतिष गणना के अनुसार चतुर्थी तिथि रविवार भोर 04ः46 बजे से शुरू होगी। चंद्रोदय 07ः54 बजे होगा। चतुर्थी तिथि सोमवार भोर 04ः12 बजे तक रहेगी।

यह भी पढें : बहराइच में बुलडोजर का गरजना तय

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!