Gda Cap : क्षेत्र में क्या बोल गए एसपी?

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने दुर्गा प्रतिमा व विजय दशमी त्यौहार को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के लिए परसपुर कस्बे में पुलिस बल के साथ भ्रमण किया गया। उन्होंने व्यापारियों एवं राहगीरों से वार्ता कर कानून एवं शांति व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने दुकानदारों से अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने व अराजक तत्वों व संदिग्ध गतिविधियों के दिखने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने को कहा। ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों को एसपी ने सख्त निर्देश दिया कि मूर्ति विसर्जन के दौरान किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि आयोजक निर्धारित मार्गों से ही मूर्तियों को ले जाएं। सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद रहे, ताकि क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना न होने पाए। उन्होंने महिलाओं की बहुलता वाले स्थानों पर महिला पुलिस कर्मियों की निरंतर पेट्रोलिंग लगाने हेतु क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देशित किया। उन्होंने यातायात प्रभारी को निर्देशित किया कि भारी वाहन शहर या भीड़भाड़ वाले इलाकों मे प्रवेश न करें तथा मूर्ति विसर्जन मार्गों पर आवश्यकतानुसार डायवर्जन की व्यवस्था की जाए। मीडिया से वार्ता करते हुए एसपी ने कहा कि स्थानीय अभिसूचना इकाई एवं अन्य अभिसूचना तंत्रों के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाले विभिन्न असामाजिक, अवांछनीय एवं साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। यदि किसी ने माहौल खराब करने की कोशिश किया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से उल्लासपूर्ण वातावरण में शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाने की अपील की। गश्त के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी राधेश्याम राय, थानाध्यक्ष दिनेश सिंह पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

कम्प्यूटर सीखने के लिए करें आवेदन

चालू वित्त वर्ष के द्वितीय चरण में पिछड़े वर्ग के ओ लेवल एवं ट्रिपल सी कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए इच्छुक बेरोजकार युवक 30 अक्तूबर तक सम्बन्धित वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रति डाउनलोड कर सभी अभिलेखों सहित विकास भवन स्थित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में समय सीमा के अंदर जमा किए जा सकते हैं।

महिला शिक्षक से मारपीट में मुकदमा दर्ज

राजकीय बालिका हाईस्कूल जमदरा की प्रभारी प्रधानाध्यापक श्रीमती यशिका रानी ने अकमा निवासी नरेंद्र शुक्ला नामक एक युवक के खिलाफ अपने साथ विद्यालय परिसर में आकर मारपीट करने का अभियोग कोतवाली नगर में दर्ज कराया है। यह जानकारी देते हुए प्रभारी निरीक्षक कोतवाली देहात देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्राथमिकी के मुताबिक, नरेंद्र शुक्ला ने उनके साथ बीते पांच अक्टूबर 2024 को विद्यालय में आकर बुरी तरह मारपीट किया, जिससे उनके दाएं हाथ की उंगली काली पड़ गई तथा वह बुरी तरह चोटिल हो गईं। आरोप है कि नरेंद्र शुक्ला विद्यालय समय में कैम्पस में आकर आए दिन अनधिकृत तरीके से विद्यार्थियों से मिलते हैं तथा रोकने पर बहसबाजी करते हैं। प्रधानाध्यापक का कहना है कि दरअसल नरेंद्र विद्यालय के बच्चों को कोचिंग पढ़ाना चाहता है। वह अवैध तरीके से विद्यालय परिसर में पढ़ा रहा है। शिक्षिका ने कहा है कि नरेंद्र से उसे जान माल का खतरा है। भविष्य में उसे कुछ भी होता है, तो इसकी सारी जिम्मेदारी नरेंद्र शुक्ला की होगी। उन्होंने बताया कि प्रकरण में सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

सेवानिवृत्त कर्मियों से आवेदन आमंत्रित

मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण गोंडा में संविदा पर कनिष्ठ सहायक, सहायक लेखाकार एवं आशुलिपिक के एक-एक पद पर सेवानिवृत कर्मियों की नियुक्ति की जानी है। वांछित अहर्ता पूरी करने वाले इच्छुक सेवानिवृत्त कर्मचारी 23 अक्तूबर को दोपहर तीन बजे तक अपना आवेदन पत्र मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण में जमा कर सकते हैं।

बरामदे में लेटी युवती से छेड़खानी

जिले के खोंड़ारे थाने में ग्राम बैजपुर निवासी बरकत अली पुत्र अब्बास तथा आसिफ पुत्र असलम के खिलाफ बरामदे में सो रही युवती के साथ छेड़खानी किए जाने का अभियोग दर्ज किया गया है। यह जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष शशि कुमार राणा ने बताया कि गांव निवासी एक व्यक्ति ने नौ अक्टूबर की रात घर के बरामदे में सो रही अपनी छोटी बहन के साथ छेड़खानी किए जाने की तहरीर दी थी। आरोप के अनुसार, दोनों युवक उसे जबरदस्ती गांव के पुराने शिवाला मंदिर के खंडहर में ले गए और छेड़खानी करने लगे। बहन के चिल्लाने पर वह अपने चचेरे भाई के साथ मौके पर पहुंचकर उन्हें पकड़ने का प्रयास किया, तो उन्होंने गाली गुप्ता तथा जान माल की धमकी दी। उन्होंने कहा कि सुसंगत धाराओं में अभियोग दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

शादी अनुदान के लिए करें आवेदन

चालू वित्त वर्ष में अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक ओबीसी छोड़कर) के निर्धन व्यक्ति अपनी पुत्री की शादी अनुदान योजना के तहत वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना में ऐसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय (शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों) में 01 लाख प्रतिवर्ष से अधिक नहीं है, को बीस हजार रुपये का अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। 31 मार्च 2025 तक सम्पन्न होने वाली पुत्री की शादी के लिए 90 दिन पूर्व एवं 90 दिन के पश्चात तक आवेदन आनलाइन कराकर शहरी क्षेत्र से संबंधित आवेदन पत्र एसडीएम और ग्रामीण क्षेत्रों से बीडीओ कार्यालय में जमा किया जायेगा। विशेष जानकारी के लिए विकास भवन स्थित पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय से सम्पर्क करें।

घर में घुसकर मारपीट का आरोप

जिले के खोंड़ारे थाने में घारीघाट छगड़िहवा निवासी बिन्देश्वरी वर्मा ने कुछ लोगों के खिलाफ घर में घुसकर मारपीट किए जाने का मुकदमा दर्ज कराया है। थानाध्यक्ष शशि कुमार राणा ने बताया कि बिन्देश्वरी की शिकायत के अनुसार, गुरुवार की रात जब वे अपने घर पर बैठे थे, उसी समय लाल जी पुत्र राम कुमार निवासी ग्राम केशव नगर ग्रंट घर में घुस आए और बेवजह गाली गलौज करते हुए मारने लगे। बचाने के लिए दौड़े बेटे संतोष और मुकेश को भी मारा पीटा। शोरगुल सुनकर गांव के अन्य लोगों मौके पर पहुंचने पर कुछ लोग दो मोटर साइकिलों से भाग गए, जबकि गांव के लोगों द्वारा गेट बाहर से बंद कर लिए जाने के कारण करीब 10-12 आदमी भाग नहीं पाए। प्रकरण में सुसंगत धाराओं में अभियोग दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

शादी शुदा बेटी को ब्लैकमेल करने की शिकायत

जिले के खोंडारे थाना क्षेत्र के रसूलपुर खान पुरवा निवासी एक दलित व्यक्ति ने गांव के ही एक युवक पर अपनी शादी शुदा पुत्री को ब्लैकमेल करने का मुकदमा दर्ज कराया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि उसने अपनी पुत्री की शादी मई 2023 में करके ससुराल भेज दिया। शादी से पूर्व गांव निवासी बेटी से बात करता था। प्यार का झांसा देकर उसने बेटी के कुछ अर्धनग्न फोटो प्राप्त कर लिए। इसके बाद उसी फोटो को लेकर धमकी देकर ब्लैकमेल करने लगा। वह अब मेरी बेटी से पैसे की मांग कर रहा है। पैसा न देने पर उसके अधनंगे फोटो उसके पति को भेज देने की धमकी देता है। प्रकरण में अभियोग दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

यह भी पढें : नौकरी के नाम पर 14 लाख की ठगी

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!