Gda Cap : क्यों सम्मानित की गईं डा. ज्योत्सना?

बालिका हित में आशादेव हास्पिटल का अभिनंदनीय पहल

लड़की के जन्म पर अस्पताल खुद खोलवाता है सुकन्या समृद्धि योजना का खाता

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिला मुख्यालय पर संचालित आशा देव हॉस्पिटल की निदेशक एवं वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ ज्योत्सना शुक्ला को उनके सराहनीय सेवाओं के लिए प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को ‘चिकित्सा रत्न’ सम्मान से विभूषित किया गया। बीते डाक्टर्स डे के अवसर पर जनपद के आम महिलाओं को उच्च स्तरीय, कौशलपूर्ण, अत्याधुनिक एवं किफ़ायती तरीक़े से उपचार करने तथा बालिकाओं के जन्म पर उनके विशेष योगदान के लिए उनका चयन इस सम्मान के लिए हुआ था। यह जानकारी देते हुए हास्पिटल के चेयरमैन डा. देवेंद्र मोहन शुक्ला ने बताया कि शहर के गायत्री पुरम चौराहे पर संचालित उनका अस्पताल महिलाओं के विभिन्न बीमारियों के लेजर निदान की विशेषज्ञता को सामान्य महिलाओं तक पहुँचाने हेतु नियमित रूप से समर्पित है। उनके यहां देवीपाटन मण्डल की प्रथम एस्थेटिक लेज़र स्पेशलिस्ट की सुविधा उपलब्ध है। डा. शुक्ला ने बताया कि डॉ. ज्योत्सना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए महिला सशक्तीकरण के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके अस्पताल में बेटियों के जन्म पर उनके सुरक्षित भविष्य के लिए व्यक्तिगत स्तर पर योगदान देते हुए ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ का खाता खोलवाते हुए पहली किश्त स्वयं भुगतान की जाती है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में ऐसा कार्य करने वाली डा. ज्योत्सना शुक्ला प्रथम डॉक्टर हैं। इस मौके पर डा. ज्योत्सना ने कहा कि वे प्रधानमंत्री के इस महत्वाकांक्षी मिशन ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ को धरातल पर उतारकर कर राष्ट्र निर्माण के यज्ञ में ‘एक आहुति मेरे तरफ़ से भी’ की भावना से काम कर रही हैं। डा. शुक्ला को यह सम्मान प्राप्त होने पर नगर के विभिन्न क्षेत्रों के अनेक गणमान्य महानुभावों एवं मूर्धन्य विभूतियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं देकर ख़ुशी व्यक्त किया है।

छेड़छाड़ के आरोपी को तीन वर्ष का कारावास

जिले के कटरा बाजार थाने में करीब दो वर्ष पूर्व एक नाबालिग के साथ छेड़छाड़ करने के आरोपी को अदालत ने दोषी करार देते हुए तीन वर्ष के सश्रम कारावास और 11 हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई। विशेष लोक अभियोजक अनूप प्रताप सिंह ने मंगलवार को बताया कि कटरा बाजार थाने में एक दिसम्बर 2022 को एक महिला ने स्कूल जा रही अपनी नाबालिग बहन के साथ किशन पुत्र रामनाथ निवासी ग्राम होली टेपरा मौजा पहाड़ापुर द्वारा छेड़छाड़ किए जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। विवेचक अभिषेक मिश्रा ने साक्ष्य संकलन व विवेचनात्मक कार्यवाही के उपरान्त अभियुक्त के विरुद्ध 11.07.2023 को आरोप पत्र न्यायालय प्रेषित किया। सत्र परीक्षण के दौरान अपर सत्र न्यायाधीश नम्रता अग्रवाल ने पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्यों का परिशीलन करते हुए बचाव व अभियोजन पक्ष के अधिवक्ताओं और गवाहों को सुनकर आरोपी किशन को दोषी करार देते हुए तीन वर्ष के सश्रम कारावास और 11 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। जुर्माने की रकम अदा न करने पर अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी।

दो चचेरी बहनें लापता

जिले के थाना धानेपुर क्षेत्र के एक गांव में दो चचेरी बहनें सोमवार को संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गईं। परिवार वालों ने खोजबीन की, लेकिन कोई पता नहीं चल सका। मंगलवार को पीड़ित परिजनों ने पुलिस से शिकायत की है। मामले में पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, थाना क्षेत्र के एक गांव की निवासी दो चचेरे बहनें सोमवार को दोपहर बाद अचानक लापता हो गईं और देर शाम तक वापस घर नहीं आई। परिवार के लोगों ने खोजबीन किया लेकिन पता नहीं चला। मंगलवार को ग्राम प्रधान के साथ आए पीड़ितों ने पुलिस से शिकायत की है। इस संबंध में थानाध्यक्ष सुनील सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में है। लड़कियों की तलाश की जा रही है।

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट से आक्रोश

सोशल मीडिया पर हिंदू धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले के खिलाफ कर्नलगंज पुलिस से शिकायत की गई है। आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। जानकारी के मुताबिक, आरोपी अरशद ने दुर्गा पूजा विसर्जन को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की, जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश फैल गया। इस पोस्ट के बाद कस्बे में तनावपूर्ण स्थिति बन गई। इस घटना से नाराज़ होकर दुर्गा पूजा महोत्सव कैलाश बाग कमेटी कर्नलगंज नगर के अध्यक्ष शिवा भट्ट की अगुवाई में गणेश प्रसाद वैश्य, आशीष गिरी, विनीत पाण्डेय, विपिन शुक्ला, दिलीप मिश्रा, आयुष गुप्ता, अंकित गुप्ता, राघवेंद्र सिंह, सिधू मिश्रा, शिवा कौशल, दिव्यांश आदि ने सामूहिक रूप से पुलिस को शिकायती पत्र देकर धार्मिक भावना को भड़काने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। प्रभारी निरीक्षक श्रीधर पाठक ने बताया कि आरोपी अरशद को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

कोषागार में प्रस्तुत करें डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र

गोंडा। मुख्य कोषाधिकारी ने कोषागार से पेंशन प्राप्त कर रहे समस्त विभागों के पेंशन धारकों को सूचित किया है कि अब पेंशन धारक को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र किसी भी लोकवाणी केंद्र से कोषाकर को ऑनलाइन भेजा जा सकता है। यदि कोई पेंशन धारक तकनीकी कारण के डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र भेजने में अस्मर्थ है तो कोषागार में व्यक्तिगत रूप से अपनी वैधता की तिथि माह में उपस्थित होकर अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकता है। इस हेतु पीपीओ, बैंक पासबुक आधार कार्ड तथा पैन कार्ड व मोबाइल नंबर साथ में लाना अनिवार्य है।

यह भी पढें : लापरवाह BEO को चिन्हित कर रिपोर्ट दें BSA

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!