Gda : 39 गांवों की 72 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के पांच परिषदीय विद्यालयों का अन्यत्र संचालन का आदेश

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले में घाघरा एवं सरयू नदियों के जल स्तर में कमी होने के बावजूद बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें अभी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। वर्तमान में कर्नलगंज और तरबगंज तहसीलों के 39 गांवों की करीब 72 हजार की आबादी बाढ़ से पीड़ित है। सैकड़ों परिवार अपना आश्रय छोड़कर बंधे पर बनाए गए बाढ़ शरणालयों में जीवन यापन कर रहे हैं। इस बीच जिला प्रशासन ने गुरुवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संचालित पांच परिषदीय विद्यालयों के अन्यत्र संचालन का आदेश जारी किया है।
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने आज यहां बताया कि गुरुवार की देर शाम घाघरा नदी खतरे के निशान से मात्र दो सेंटीमीटर तथा सरयू नदी 12 सेमी. ऊपर प्रवाहित हो रही है। इसके बावजूद बाढ़ के पानी के गांवों में फैल जाने के कारण ग्रामीणों की दुश्वारियां बनी हुई हैं। हालांकि जिला प्रशासन उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि जल प्लावन वाले गांवों से लोगों को बंधे पर सुरक्षित तरीके से बनाए गए बाढ़ शरणालयों में पहुंचाया गया है, जहां उनको आवश्यकतानुसार भोजन, पानी, खाद्यान्न व पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज शाम की रिपोर्ट के अनुसार, तरबगंज और कर्नलगंज तहसील के 39 गांवों की करीब 72 हजार की आबादी और 23276 पशु बाढ़ से प्रभावित हैं। इन्हें जिला प्रशासन द्वारा अब तक एक लाख नौ हजार लंच पैकेट और 16600 से अधिक राहत किट उपलब्ध कराया जा चुका है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 45000 क्लोरीन की गोलियां तथा आवश्यकतानुसार जीवन रक्षक दवाएं भी बाढ़ पीड़ितों को वितरित की जा रही हैं। बाढ़ कार्य खंड के अधिकारियों के साथ राजस्व विभाग की टीम भी लगातार तटबंधों और बाढ़ प्रभावित गांवों का निरीक्षण कर रहे हैं। बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 160 नावों के साथ राज्य आपदा मोचक बल (एसडीआरएफ) तथा पीएसी की फ्लड यूनिट तैनात हैं। बाढ़ प्रभावित 115 किसानों को अब तक अहेतुक सहायता प्रदान की जा चुकी है। 10444 रोगियों का उपचार किया जा चुका है।
डीएम ने कहा कि विकास खण्ड कर्नलगंज, परसपुर, तरबगंज, वजीरगंज और नवाबगंज के कई विद्यालय बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं। इन क्षेत्रों में बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित विद्यालयों के बच्चों के पठन-पाठन में कोई अवरोध न आने पाए, इसके लिए बेलसर व नवाबगंज विकास खंड के पांच विद्यालयों का संचालन पड़ोस के अपेक्षाकृत सुरक्षित विद्यालयों में किए जाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि बेलसर विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय गढ़ी द्वितीय का संचालन अब प्राथमिक विद्यालय गढ़ी प्रथम में तथा प्राथमिक विद्यालय गोड़ियाना का संचालन उच्च प्राथमिक विद्यालय ऐली परसौली में होगा। इसी प्रकार नवाबगंज विकास खण्ड के कम्पोजिट विद्यालय तुरकौली का संचालन अब प्राथमिक विद्यालय बालापुर में, उच्च प्राथमिक विद्यालय दुल्लापुर का संचालन प्राथमिक विद्यालय दुल्लापुर में तथा प्राथमिक विद्यालय मल्लाहन पुरवा का संचालन भी प्राथमिक विद्यालय दुल्लापुर में किया जाएगा। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रभाव से इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढें : 40 किलो भार उठाती है 17 किलो की बालिका

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!