Gda : व्यापारी ने खुद रची थी अपहरण की साजिश

कर्नलगंज पुलिस ने हरिद्वार से किया सकुशल बरामद

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले में कर्ज में डूबे व्यापारी ने खुद के अपहरण की साजिश रची थी। उसकी सकुशल बरामदगी के लिए लगी टीमों ने बीती रात उसे हरिद्वार में हर की पैड़ी से धर दबोचा। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने शनिवार को बताया कि जिले के कर्नलगंज थाना क्षेत्र के ग्राम बसेहिया (धौरहरा) निवासी अर्जुन कुमार (35) फूलों का व्यापारी है। उसके व्यापार में काफी घाटा हो जाने के कारण वह कर्जदार हो गया। लोगों के तगादे (पैसे मांगने) से तंग आकर उसने खुद के अपहरण की योजना बना ड़ाली और बुधवार की देर शाम घर से कर्नलगंज बाजार आने के बाद घर नहीं लौटा। बाद में उसके पिता तथा भाई के नम्बरों पर कई बार बात हुई, जिसमें फिरौती के लिए पैसे की मांग की गई। पुलिस ने कर्नलगंज थाने पर उसके उसके पिता चंद्रिका प्रसाद की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ अपहरण का अभियोग पंजीकृत करके उसकी तलाश के लिए तीन टीमें गठित कीं। अंततः बीती रात एक टीम ने उसे हरिद्वार में हर की पैड़ी से धर दबोचा।

एसपी के अनुसार, पूछताछ के दौरान अर्जुन ने बताया कि कुल 31 लाख 20 हजार रुपये लोगों से उधार ले रखा था, जिसे घर वालों को नहीं बताया था। फूलों की खेती में नुकसान हो जाने के कारण उधार का पैसा वापस नहीं कर पा रहा था। परिणाम स्वरूप काफी तनाव में रहता था। इसलिए अपने कर्ज को उतारने के लिए घर वालों को गुमराह करके फिरौती के नाम पर पैसा वसूलने के लिए अपहरण की साजिश रही। 24 जुलाई को बस से लखनऊ आ गया। चारबाग रेलवे स्टेशन पर लक्सर (उत्तराखंड) जाने के लिए साधारण श्रेणी का लिया, किंतु ट्रेन में ज्यादा भीड़ होने के कारण मैं उसमें बैठ नहीं पाया। इसके बाद आवाज बदलकर अपने मोबाइल से घर वालों को फोन किया तथा खुद को किडनैपर बताकर पैसे की मांग की। इसके बाद मोबाइल बंद करके रात 02ः35 बजे लखनऊ से ट्रेन पकडकर लक्सर आ गया। फिर 10 रुपये का टिकट लेकर हरिद्वार पहुंच गया। हर की पैड़ी पर मुझे कान साफ करने वाला एक आदमी मिला, जिसे 100 रुपये देकर अपने घर तथा पूर्व प्रधान राम कुमार को फोन कर फिरौती की रकम मांगी। मुझे लगा था कि घर वाले कुछ व्यवस्था करके पैसा दे देंगे, जिससे मैं अपना कर्जा उतार सकूंगा। मेरा किसी भी व्यक्ति ने अपहरण नहीं किया था। इस साजिश का सफल अनावरण करने वाली पुलिस टीम को एसपी ने 10 हजार रुपए नकद पुरस्कार प्रदान किया। अर्जुन के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित करने के लिए विधिक राय ली जा रही है। गिरफ्तारी टीम में उप निरीक्षक अंकित सिंह, जितेन्द्र कुमार, आलोक कुमार राय, आशीष कुमार, मुख्य आरक्षी दीपक मिश्रा व सुभाष यादव तथा एसओजी और सर्विलांस टीम शामिल रही।

यह भी पढें : ट्रेंकुलाइज कर पकड़ा गया गोंडा में छिपा तेंदुआ

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!