Gda : डायरिया से तीन की मौत, छह गंभीर

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में डायरिया के प्रकोप से पिछले तीन दिन में एक ही परिवार के तीन मासूमों की मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन लोगों को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के अलावा पंचायत राज व विकास विभाग के कर्मचारियों ने भी गांव में पहुंचकर साफ-सफाई अभियान शुरू कर दिया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रश्मि वर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले के इटियाथोक विकास क्षेत्र के अर्न्तगत विशुनपुर संगम गांव के मजरा मधईजोत में पिछले तीन दिन के अंदर डायरिया से प्रभावित तीन बच्चों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतकों में शिवा (02) पुत्री महेश दत्त तथा पल्लवी (08) व चंचल (20 दिन) पुत्री गण गणेश दत्त शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गंभीर रूप से बीमार श्रद्धा (4) पुत्री गणेश, अनीता तिवारी (40) पत्नी उग्रसेन, सुनीता (45) पत्नी चंद्रशेखर, अमन (22) पुत्र उग्रसेन, दीप शिखा (22) पत्नी अमन तथा आदर्श (16) पुत्र उग्रसेन को उपचार के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया है। सभी की हालत गंभीर किंतु नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि प्रभावित गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। ग्रामीणों से भी साफ सफाई रखने की अपील की जा रही है। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि गांव में चिकित्सा विभाग की टीमें कैम्प कर रही हैं। साथ ही एक वृहद स्वच्छता अभियान भी शुरू किया गया है। जिला प्रशासन स्थिति पर लगातार रखे हुए है। विकास खंड स्तर के कई अधिकारियों पीड़ित ने पीड़ित परिवारों से बात की है। गंभीर रूप से बीमार आधा दर्जन लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाकर अच्छी चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है।

यह भी पढें : लापता किशोरियों के शव बरामद

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!