Brh : PM के बाद मृत युवक का शव पहुंचा गांव

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। देवीपाटन मण्डल में बहराइच जिले के हरदी इलाके में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान गोली लगने से मृत युवक का आज सुबह करके पोस्टमार्टम करके शव परिजनों को सौंप दिया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में युवक के शरीर पर छर्रों के अलावा चाकू के भी निशान पर पाए गए हैं। इस बीच घटना में लापरवाही बरतने के आरोप में एसपी ने सम्बंधित थानाध्यक्ष व चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। मृत युवक के गांव में आसपास के हजारों लोग मौजूद हैं। मौके पर एक बटालियन पीएसी, पांच थानों की पुलिस तैनात के अलावा मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं।

थानाध्यक्ष व चौकी प्रभारी निलंबित

विवरण के अनुसार, कल की घटना में गोली लगने से मृत युवक की पहचान राम गोपाल मिश्रा (22) के रूप हुई है। उसकी चार माह पूर्व शादी हुई थी। घायल होने वाले का नाम राजन (25) है। बताते हैं कि युवक की मौत के बाद लोग आक्रोशित हो गए। उन्होंने तोड़फोड़ शुरू कर दी। बहराइच-सीतापुर राजमार्ग पर जाम लगा दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पुलिस बल और पीएसी ने हालात पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज किया। एसपी ने बताया कि वृंदा शुक्ला ने हरदी थाना प्रभारी सुरेश कुमार वर्मा व महसी चौकी इंचार्ज शिव कुमार को निलंबित कर दिया है। प्रकरण में एक नामजद आरोपी के अलावा दो दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बवाल के दौरान पुलिस द्वारा की गई रिकार्डिंग से उपद्रवियों को चिन्हित करके उनकी गिरफ्तारी के लिए टीमों को रवाना किया जा चुका है।

गांव में पहुंचा शव, क्षेत्र के स्कूलों में छुट्टी

बहराइच सांप्रदायिक हिंसा में जान गंवाने वाले रामगोपाल मिश्रा का पोस्टमार्टम सुबह साढ़े तीन बजे के बाद शुरू हुआ। पोस्टमार्टम सुबह सात बजे पूरा हुआ। इसके बाद शव गांव ले जाया गया। साथ में पर्याप्त संख्या में पुलिस बंदोबस्त किया गया था। इस घटना के बाद क्षेत्र में अभी भी तनाव व्याप्त है। महराजगंज और महसी इलाके के निजी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। जानकारी के अनुसार, घटना में सुधाकर तिवारी (45), सत्यवान (40), अखिलेश वाजपेयी (55) विनोद मिश्रा (60), लाल विश्वकर्मा (55) समेत 12 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकांश लोग निजी अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं। बहराइच की सांप्रदायिक हिंसा में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद जिले के कई हिस्सों में हिंसा हुई। इस बीच देर रात मुख्य आरोपी सलमान समेत कई लोगों पर एफआईआर किया किया। उधर दूसरी ओर पूजा कमेटी देर रात तक इस बात पर अड़ी रहीं कि आरोपियों की गिरफ्तारी हो।

वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर मौजूद

गोरखपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक डा. केएस प्रताप कुमार, देवीपाटन मण्डल के आयुक्त शशिभूषण लाल सुशील व डीआइजी अमरेंद्र प्रसाद सिंह भी कल शाम से ही बहराइच में ही कैम्प कर रहे हैं। आयुक्त ने कहा कि युवक का पोस्टमार्टम होकर शव गांव पहुंच चुका है। अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही है। क्षेत्र में सभी वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी भी मौजूद हैं। आयुक्त ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कानून हाथ में लेने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढें : कतर्निया घाट वन्य जीव प्रभाग में 23 करोड़ का घोटाला

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!