Bahraich News : विधि विधान के साथ हुआ वन महोत्सव सप्ताह का प्रारम्भ

गौशाला परिसर में सहकारिता मंत्री ने रोपित किया पौधे

संवाददाता

बहराइच। उत्तर प्रदेश में 25 करोड़ तथा जनपद बहराइच में 51 लाख 56 हज़ार 610 पौधरोपण किये जाने के उद्देश्य से 01 से 07 जुलाई 2020 तक आयोजित होने वाले वन महोत्सव सप्ताह का श्रीगणेश प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने विकास खण्ड फखरपुर अन्तर्गत बहराइच-लखनऊ मार्ग पर संजय ढाबा के निकट व प्यारेपुर गौशाला परिसर में विधि विधान के साथ पौधरोपण किया। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने गौशाला में संरक्षित गोवशों की सेवा करते हुए रोटी व गुड़ भी खिलाया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस वर्ष सम्पूर्ण प्रदेश में 25 करोड़ जबकि जनपद बहराइच को लगभग 51 लाख से अधिक पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें प्रदेश के वृक्षावरण एवं वनावरण क्षेत्रफल को बढ़ाना होगा जिसके लिए सबकी जन सहभागिता बहुत ही ज़रूरी है। सहकारिता मंत्री ने कहा कि वृक्षों से ही हमें जीवन के लिए सबसे अधिक उपयोगी तत्व आक्सीजन की प्राप्ति होती है। पूरे मानव समाज के लिए वृक्षों का इतना महत्व होने के बाद भी हम बे हिचक इन्हें काट तो देते हैं परन्तु इनकी भरपाई करने के लिए उतने वृक्ष रोपित नहीं करते हैं। श्री वर्मा ने कार्यक्रम के माध्यम से कार्यकर्ताओं व आमजन से अपील की कि उपलब्ध भूमि पर अधिक से अधिक पौधरोपण कर धरती को हरा-भरा बनाने में सहयोग प्रदान करें ताकि हमारे बाद आने वाली नस्लों को हम हरी-भरी धरती सौंप सकें। श्री वर्मा ने कहा कि आज हमारे सम्मुख नाना प्रकार की पर्यावरणीय समस्याएं खड़ी हैं जिनके कारण मानव अस्तित्व पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरणीय समस्या के निदान का सबसे आसान और अचूक उपाय पौध रोपण है। इस मौके पर मौजूद प्रशिक्षु आइएएस/खण्ड विकास अधिकारी फखरपुर सूरज पटेल, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह, गौरव वर्मा, मंडल अध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय, ए.डी.ओ. पंचयात संतोष मौर्य, सुबेद वर्मा, सीताराम पाण्डेय, राहुल सिहं, श्याम जी त्रिपाठी, मृत्युंजय यादव सहित आस-पास की ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान, संभ्रान्तजन व ग्रामवासियों ने भी पौधरोपण किया।

विधायकों ने भी किया पौधरोपण

वन महोत्सव सप्ताह के प्रथम दिन पूर्व मंत्री व सदर विधायक श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने गोलवा घाट स्थित मरीमाता मन्दिर परिसर तथा विकास विभाग द्वारा विकास खण्ड चित्तौरा अन्तर्गत ग्राम रसूलपुर सरैय्या में आयोजित वन महोत्सव में पौधरोपण किया। विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने विकास खण्ड तेजवापुर के प्राथमिक विद्यालय नरकटिया परिसर में आयोजित कार्यक्रम में विधि विधान के साथ पौधरोपण किया। उन्होंने लोगों का आहवान किया कि अधिक से अधिक पौध लगाकर धरती को हरा भरा बनाये रखें। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

जनपद न्यायाधीश ने किया पौधरोपण

वन महोत्सव सप्ताह के प्रथम दिन न्यायिक अधिकारी आवासीय परिसर में जनपद न्यायाधीश चन्द्रभान ने अन्य न्यायिक अधिकारियों के साथ पौधरोपण किया। इस अवसर पर बहराइच जजशिप के अन्य न्यायिक अधिकारी तथा प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!