40 किलो भार उठाती है 17 किलो की बालिका

भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का है अनामिका का संकल्प

आठ मिनट में 240 पुशअप लगाकर इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज कराया अपना नाम

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। हौसलों के साथ आसमान छूने का जुनून हो, तो असंभव से लगने वाले लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है इटियाथोक क्षेत्र के चर्चित प्राथमिक विद्यालय भीखम पुरवा के प्रधानाध्यापक मनोज मिश्र ने। जी हां, यहां की एक नहीं, दो नहीं, बल्कि पांच-पांच छात्राओं का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा। बता दें कि गूगल गर्ल अंशिका मिश्रा की सबसे छोटी बहन व कक्षा एक की छात्रा छह वर्षीय अनामिका का नाम इस बार इंडिया बुक में दर्ज हुआ। इस बालिका ने वह कर दिखाया, जिसकी बड़े-बड़े कल्पना भी नहीं कर सकते। इस नन्ही बिटिया ने आठ मिनट में मैक्सिमम पुश अप ए फीमेल किट का खिताब अपने नाम किया है। गोंडा की इस बेटी ने 240 पुश अप लगाकर अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल कराने का दावा पेश किया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनोज मिश्र ने बताया कि अनामिका का पुश अप वीडियो 250 पुश अप का समस्त वैध दस्तावेजों के साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रधान कार्यालय फरीदाबाद (हरियाणा) भेजा गया था। वहां से गुरुवार को ईमेल द्वारा रिकार्ड दर्ज करने की सहमति देते हुए बधाई दी गयी है। हालांकि बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम ने पुश अप काउंटिंग 240 माना।
विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग मेधा का परिचय देते हुए विद्यालय की गूगल गर्ल अंशिका मिश्रा के साथ सुप्रिया वर्मा, काजल व बबली पूर्व में अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करा चुकी हैं और अब विद्यालय से एक और छात्रा अनामिका का नाम दर्ज होने जा रहा है। अनामिका के शिक्षक पिता मनोज मिश्र ने बताया कि बिटिया की ललक ओलम्पिक खेलों में भाग लेने की है और उसी की नियमित तैयारी हमारी निगरानी में कर रही है। उसका जो जुनून है कि वह काबिले तारीफ है। साथ ही यह भी कहा कि अंशिका को वह अपना आदर्श मानती है और उसी से इसको प्रेरणा मिली है। उन्होंने बताया कि बड़ी बहन अंशिका के मेडल्स को नन्हीं आयु से ही अनामिका निहारती रहती थी और बार-बार अपने पिता से कहती थी कि हमें भी ऐसे मेडल चाहिए। सोशल साइट्स से ओलम्पिक के प्रति अनामिका के मन में जिज्ञासा उत्पन्न हुई और फिर उसने ठाना कि चीन को पीछे करके देश के लिए गोल्ड मेडल हासिल करना है। मिश्र ने बताया कि अनामिका बाहर की बाजार वाली कोई भी पैकेट वाली वस्तु, तली भुनी चीजें, चीनी, चावल, मिठाई, आलू आदि से काफी दूर है। अधिकांशतः जैविक सब्जियों व फलों तथा सूखे मेवे पर वह निर्भर है और महुआ व दूध भी इसके खुराक में शामिल है। यह बिटिया बगैर रुके 10 किमी. दौड़ लगाती है। यह नियमित रूप से करेले का जूस पीती है और तुलसी व हल्दी का काढ़ा इस्तेमाल करती है। बिटिया का वजन 17 किग्रा है। यह 40 किग्रा. का वजन उठाने में सक्षम है।

यह भी पढें :  मंदबुद्धि युवक की पिटाई, मुकदमा दर्ज

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!