श्री कृष्ण जन्मोत्सव का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास और श्रद्धा के साथ मनाया गया

संवाददाता रोहित कुमार गुप्ता उतरौला बलरामपुर।
बलरामपुर उतरौला नगर के सभी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इस पावन अवसर पर भक्तों ने अपने-अपने मंदिरों से शोभायात्राएं निकालकर पूरे नगर में धार्मिक माहौल बना दिया। इन शोभायात्राओं में भक्तों ने भगवान श्री कृष्ण के भजन गाते हुए, मृदंग और ढोल की धुनों पर नृत्य करते हुए पूरे नगर का भ्रमण किया। शोभायात्रा में भगवान की झांकियां भी सजाई गईं, जिनमें श्री कृष्ण के बाल रूप से लेकर माखन चोर के रूप तक के दृश्य प्रदर्शित किए गए। इन झांकियों ने श्रद्धालुओं का मन मोह लिया।
शोभायात्रा का विशेष आकर्षण श्री दुखहरण नाथ मंदिर रहा, जहां ठाकुर महाराज के मंदिर से सालिक ग्राम भगवान को लाकर नगर के अन्य मंदिरों में स्थापित किया गया। इस अनुष्ठान के दौरान भक्तों का जोश और उत्साह देखने लायक था। श्री दुखहरण नाथ मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की विशेष आरती और पूजा संपन्न की गई, जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
मंदिरों में देर रात तक भजन-कीर्तन का दौर चलता रहा। भक्तों ने भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय को ध्यान में रखते हुए आधी रात को विशेष आरती की और प्रसाद वितरण का आयोजन किया। भक्तों ने व्रत रखकर भगवान की आराधना की और उनके आशीर्वाद के लिए प्रार्थना की।
इस उत्सव ने उतरौला बाजार के लोगों के बीच धार्मिक उत्साह और भाईचारे की भावना को और प्रबल किया। हर मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ इस बात का प्रमाण थी कि श्री कृष्ण जन्मोत्सव का पर्व यहां के लोगों के लिए कितनी अहमियत रखता है। इस धार्मिक आयोजन ने न केवल भक्तों को आध्यात्मिक शांति प्रदान की बल्कि समाज में एकता और प्रेम का संदेश भी फैलाया।
इस मौके पर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि अनूप गुप्ता, विनय कुमार, मान्यता प्राप्त पत्रकार आलोक कुमार,सभासद नीरज कसौधन, विष्णु गुप्ता, राजकुमार कौशल,दीपक गुप्ता,सतीश गुप्ता, सन्तोष कसौधन,आशीष कसौधन समेत श्रद्धालुगण शामिल रहे। सुरक्षा व्यवस्था में उपजिलाधिकारी अवधेश कुमार पुलिस उपाधीक्षक प्रमोद यादव, प्रभारी निरीक्षक संजय दूबे उपनिरीक्षक स्वतंत्र गुप्ता समेत भारी पुलिस बल तैनात रहे।

error: Content is protected !!