व्यापार : कच्चे तेल की मजबूती से रुपये में आई कमजोरी

योगिता पाठक
नई दिल्ली (हि.स.)। डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आई मजबूती ने रुपये को कमजोर कर दिया। आज शुरुआती कारोबार में ही रुपया डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की कमजोरी के साथ 74.20 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया। 
इसके पहले आज इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपया सोमवार के बंद भाव से 8 पैसा कमजोर होकर 74.18 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर खुला था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उछाल आते ही डॉलर की मांग बढ़ने की आशंका से रुपया फिसल कर 74.20 के स्तर पर आ गया। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 74.10 के स्तर पर बंद हुआ था। रुपये के 74.20 के स्तर पर पहुंचने के साथ ही आज अभी तक रुपये की कीमत में 10 पैसे की कमजोरी आ चुकी है।
आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 0.32 फीसदी की तेजी दिखाते हुए 75.14 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है। माना जा रहा है कि ब्रेंट क्रूड के भाव में अभी प्रति बैरल 1 से 2 डॉलर तक की और तेजी आ सकती है। ऐसा होने पर डॉलर की मांग बढ़ने की आशंका बनने से रुपये की कीमत डॉलर की तुलना में और भी ज्यादा लुढ़क सकती है। 

error: Content is protected !!